जानवरों के बारे में जानिए 25 रोचक तथ्य। Wildlife Facts in Hindi

विभिन्न प्रकार के इंटरेस्टिंग और मजेदार फैक्ट्स जानना किसे पसंद नहीं होता है।यदि आप भी इन्हें जानने की शौकीन है और आप जानवरों के बारे में विभिन्न तरह के Wildlife Facts, Interesting animal facts, Amazing Animal Facts को जाना पसंद करते हैं, तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है।

आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको जानवरों के बारे में 25 रोचक तथ्य तथा विभिन्न तरह के Wildlife Facts, Interesting animal facts, Amazing Animal Facts को बताएंगे। जिन्हें आपने आज तक नहीं जाना होगा, हो सकता है इनमें से कुछ तथ्य आप पहले से ही जानते हो पर हम आपको ऐसे तथ्य बताने की कोशिश करेंगे जिन्हें आप अभी तक नहीं जानते हैं।

तो चलिए अब हम आपका बिना कीमती वक्त बर्बाद की जानवरों के बारे में 25 रोचक तथ्य यानि Wildlife Facts से आपको रूबरू करवाते हैं।

1. सांप एक ऐसा जीव है जिसका नाम आप सभी ने तो सुना ही होगा और इसे देखा भी होगा परंतु इसके बारे में एक Interesting animal facts प्रचलित है और वह तथ्य यह है कि यह जीव अपने अंडों को ही खा जाता है और जो अंडे किसी कारणवश अपने झुंड से अलग हो जाते हैं वह अंडे ही सरवाइव कर पाते हैं और बाकी सारे अंडे सांप खुद खा जाता है।

2. भालू जब भी अपने बच्चों को जन्म देता है, तो इसका बच्चा 6 महीने तक सोता रहता है और उस दौरान यह बच्चा बिल्कुल मनुष्य के बच्चे की तरह रोता है और इस बात का पता लगाना काफी मुश्किल होता है कि या भालू का बच्चा रो रहा है या इंसान का, यह भालू का Amazing Animal Facts है।

3. हमिंग बर्ड चिड़िया के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे कि यह चिड़िया दुनिया की सबसे तेज उड़ने वाली पक्षी है, इस चिड़ियाँ के बारे में Interesting animal facts यह है कि यह चिड़िया आगे की तरफ होने के साथ-साथ पीछे की तरफ भी उड़ सकती है और बिल्कुल ही उसी गति से।

4. ऊंट को रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है पर आप यह बात नहीं जानते होंगे कि ऊंट कई दिनों तक बिना पानी पिए रह सकता है ऐसा यह इसलिए कर पाता है, क्योंकि जब यह पानी पीता है तो यह बहुत ही अधिक मात्रा में पानी पी लेता है और इसे अपनी कूबड़ में रखे रहता है और जब इसे प्यास लगती है तब वह उस पानी का उपयोग करता है।

5. शेर को जंगल का राजा भी कहा जाता है परंतु लोग यह बात नहीं जानते हैं कि शेर सिर्फ अपने बच्चों की ही देखभाल करते हैं यदि उनके सामने किसी अन्य शेर का बच्चा आ जाता है तो वह उसे मार डालते हैं। यह था शेर के बारे में Wildlife Facts हैं।

6. ब्लू व्हेल एक अमेजिंग जीव है और इसके बारे में एक amazing Animal fact यह है कि ब्लू व्हेल को इस दुनिया का सबसे बड़ा जीव कहा जाता है और यदि इसकी तुलना हाथियों में की जाए तो इसका वजन 3 बड़े-बड़े हाथियों के बराबर होता है।

7. ऑक्टोपस के बारे में तो आपने सुना होगा जो अब तो बस के आठ हाथ होते हैं पर क्या आप यह जानते हैं कि ऑक्टोपस के पास 8 हाथ होने के साथ-साथ उसके पास तीन दिल भी होते हैं।

8. चमगादड़ एकमात्र ऐसा अकेला स्तनपाई जीव है जो उड़ सकता है।

9. हमारी इस पृथ्वी पर सबसे तेज गति से दौड़ने वाला जीव जीता है यदि इसकी मैक्सिमम स्पीड की बात की जाए तो यह जीव120 किमी पर आवर की स्पीड से दौड़ सकता है।

10. दुनियाभर में जितने भी पार्क में जितने भी जाइंट पांडा से उन पर चीन का अधिकार है।

11. जब भी कोई मच्छर आपके पास आकर भिनभिनाता है तो आपको लगता है कि यह आवाज वह मच्छर निकालता है परंतु यह आवाज उसके पंखों की होती है।मच्छर अपने पंखों को इतनी तेजी से फड़फड़ाते है की ऐसी आवाज निकलने लगती है।

12. छिपकली दुनिया की एकमात्र ऐसी जीव है जिसके अंग कटने के पश्चात पुनः निकल आते हैं उदाहरण के लिए उसकी पूछ।

13. मधुमक्खी एक ऐसी मक्खी होती है जिसके बाल उसके सर पर ना हो कि उसकी आंखों पर होते हैं।

14. घोड़ा हमारी धरती का एक ऐसा अद्भुत जीव है जो खड़े होकर भी सो सकता है।

15. गधा एकमात्र ऐसा जीव है जिसकी आंखें इस पोजीशन में होती हैं कि वह अपनी चारों टांगों को देख सकता है।

16. छछूंदर एक रात में 300 मीटर लंबी सुरंग खोद सकता है क्योंकि इसके नाखून इस प्रकार से होते हैं जैसे कि कोई फावड़ा।

17. सी हॉर्स समुद्र की एक ऐसी जीव है जो सबसे धीमी गति से चलती है।

18. यदि आप शुतुरमुर्ग के अंडे को उबालने की कोशिश करेंगे तो इस कार्य में आपके 4 घंटे से भी अधिक का समय बर्बाद हो सकता है।

19. हमारी धरती के स्थल भाग का सबसे बड़ा जीव हाथी है परंतु इस हाथी को अपने सामने आने वाली हर एक वस्तु उसकी औसतन लंबाई से दोगुनी दिखाई देती है।

20. कंगारू के पेट में एक प्रकार की थैली नुमा आकृति होती है जिसमें कंगारू अपने बच्चों को छुपा कर रखते हैं।

21. जिराफ की जीभ 21 इंच तक लंबी हो सकती है और जिराफ अपनी इस जीभ से अपने कानों तक को साफ कर लेता है।

22. चीटियां इतनी छोटी होने के बावजूद भी वह अपने वजन से 10 गुना ज्यादा वजन उठा सकती हैं और चीटियों को हमारी दुनिया का सबसे परिश्रमी जीव माना जाता है।

23. तितलियां किसे पसंद नहीं होती है पर आप यह बात नहीं जानते होंगे कि तितलियों के पास 1208 से होती हैं।

24. समुद्र में पाई जाने वाली जेलीफिश का शरीर 98% तक पानी से बना होता है, जिस कारण से यदि यह धूप में आ जाती हैं तो इनका शरीर भाप बनने लगता है।

25. सांडे का तेल सांडा नामक एक जीव से निकाला जाता है जो देखने में बिल्कुल ही छिपकली की तरह दिखाई देता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमने आपको वाइल्ड लाइफ से जुड़ी इंटरेस्टिंग और ऐसे मजेदार रोचक तथ्य को बताया है जिन्हें आपने कभी नहीं जाना है सुना होगा परंतु हम आपके लिए 25 रोचक तथ्य तथा विभिन्न तरह के Wildlife Facts, Interesting animal facts, Amazing Animal Facts आए हैं।

यदि आपने हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपने जरूर ही आनंद उठाया होगा। हम आपसे यह भी निवेदन करते हैं कि यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को भी शेयर करें और उन्हें भी आनंद का अनुभव कराएंयह भी

हमारी आज की इस पोस्ट में बस इतना ही, आपसे मिलते हैं एक और नई पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.