साइंस एक ऐसा विषय है जो हर कदम पर हमारे लिए एक अलग दुनिया के दरवाजे खोल देता है और हम हैरान हो जाते हैं क्या ऐसा भी कुछ होता है क्या?

जैसे अब एक इंसानी स्केलेटन सोच रहा है ठीक ऐसे कई दुनिया में रोचक तथ्य हैं जिसका स्टिक जवाब साइंस के पास है। आगे की स्लाइड्स में हम ऐसे ही Unbelievable Facts के बारे में जानेंगे।

शुरुआत अपने बचपन से करते हैं यूँ तो हमें पढाया जाता है की एक मानव शरीर में 206 हड्डियाँ होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बचपन में हमारे शरीर में तकरीबन 300 हड्डियाँ होती है।

क्या आप जानते हैं? कि ह्यूमन का पेट रेजर ब्लेड को dissolve करने में सक्षम है। ऐसा इसीलिए क्योंकि इंसानी पेट की ph value 1 से 2 के बीच रहती है। पेट में स्ट्रोंग एसिड होने की वजह से यह होता है।

नोट:- कृपया रेजर ब्लेड न खाएं।

ऐसा कई शोध में पाया गया है की अधिकांश जानवर धरती की मैग्नेटिक फील्ड की मदद से नेविगेट करते हैं। इसमें से sea turtle भी एक है।

Neptue प्लेनेट पहला ऐसा प्लेनेट है जिसे गिनती के माध्यम से पता लगाया गया था न कि दूरबीन के माध्यम से।

0.1 डिग्री सेल्सियुस में पानी तीनों फॉर्म में मौजूद होता है । जो कि बर्फ, पानी और गैस। इसे पानी का ट्रिपल पॉइंट कहते हैं।

चाक खरबों सूक्ष्म प्लवक के जीवाश्मों से बना है। कोकोलिथोफोर्स नामक छोटे एकल-कोशिका वाले शैवाल 200 मिलियन वर्षों से पृथ्वी के महासागरों में रहते हैं। किसी भी अन्य समुद्री पौधे के विपरीत, वे खुद को कैल्साइट (कोकोलिथ) की छोटी प्लेटों से घेर लेते हैं।

केले और इंसानों के डीएनए में 50% से अधिक समानता होती हैं।