ब्रम्हांड के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Universe Facts in hindi)

हमारा ब्रम्हांड कई अनंत रहस्यों से घिरा हुआ है और हम मानव ब्रम्हांड से जुड़े कई प्रकार के रहस्यों और जानकारियों कि खोज करने में लगे है ब्रम्हांड के इन्ही रोचक जानकारियों और amazing फैक्ट्स के बारे में आपको बतायेंगे, जिन्हें जान आप यकीनन आश्चर्यचकित हो जायेंगे | 

Amazing Facts about Universe in hindi:

1. ब्रह्मांड में पृथ्वी के सभी समुद्र तटों पर रेत के कणों से भी अधिक तारे हैं। यह कम से कम एक अरब ट्रिलियन है 

इन्हें भी पढ़े: यूपीएससी टॉपर्स देंगे सफलता के लिए टिप्स

2. जब बड़े तारे फटते हैं तो ब्लैक होल बनता है। इसका गुरुत्वाकर्षण बल इतना मजबूत है कि इससे कुछ भी नहीं बच सकता है, सौभाग्य से पृथ्वी का सबसे निकटतम ब्लैक होल 10,000 प्रकाश वर्ष कि दुरी पर है।

3. अंतरिक्ष में जाते समय, अंतरिक्ष यात्री स्पेससूट पहनते हैं जिन्हें गर्म करना, ठंडा करना, दबाव डालना और ताजी हवा प्रदान करना होता है। इन स्पेससूट को पहनने में छह घंटे लगते हैं!

4. ब्रह्मांड का कोई केंद्र नहीं है और यह लगातार विस्तार कर रहा है (फैलता जा रहा है) जिसके किनारे तक पहुंचना असंभव हो गया है।

5. पृथ्वी लगभग 4.5 अरब वर्ष पुरानी है – लेकिन यह ब्रह्मांड की आयु का केवल एक तिहाई है – यानी कि हमारा ब्रम्हांड 13.5 अरब वर्ष पुरानी है!

6. 840AD में बावरिया के सम्राट लुइस की सूर्य के ग्रहण का अनुभव करते समय भय से मृत्यु हो गई – यह तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच चलता है और एक छाया पृथ्वी के कुछ हिस्सों पर पड़ती है।

7. पृथ्वी पर ज्वार और लहरें आने का कारण चंद्रमा है। सूर्य के साथ-साथ यह प्रतिदिन अरबों टन जल पर अपना प्रभाव डालता है |

8. बुध पर एक दिन अपने वर्ष से अधिक समय तक रहता है! बुध किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में सूर्य के चारों ओर तेजी से घूमता है – जिससे उसका वर्ष 88 पृथ्वी दिनों के बराबर हो जाता है। जबकि बुध पर एक दिन – एक सूर्योदय और अगले के बीच का अंतराल – 176 पृथ्वी दिनों तक रहता है!

ब्रम्हांड के बारे में कुछ अन्य फैक्ट्स (Some Interesting Facts about Universe in hindi):

1. अंतरिक्ष पूरी तरह से खामोश है:

अंतरिक्ष में कोई वायुमंडल नहीं है, जिसका अर्थ है कि ध्वनि को सुनने के लिए यात्रा करने का कोई माध्यम या रास्ता नहीं है। अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रहते हुए संचार में बने रहने के लिए रेडियो का उपयोग करते हैं क्योंकि रेडियो तरंगें अभी भी भेजी और प्राप्त की जा सकती हैं।

2. कोई नहीं जानता कि अंतरिक्ष में कितने तारे हैं:

यह अनुमान लगाना असंभव है कि हमारे ब्रह्मांड में कितने तारे हैं। अभी वैज्ञानिकों और खगोलविदों के अनुसार मिल्की वे में ही 200 से 400 अरब तारे होने का अनुमान है। इसी के साथ हमारे ब्रह्मांड में अरबों आकाशगंगाएं हैं।

3. चांद पर पैरों के निशान अगले 10 करोड़ साल तक वहीं रहेंगे:

चूंकि चंद्रमा में कोई वायुमंडल नहीं है, इसलिए सतह को नष्ट करने के लिए हवा नहीं है और पैरों के निशान धोने के लिए पानी नहीं है। इसलिए अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों के पैरों के निशान, अंतरिक्ष प्रिंट, रोवर प्रिंट के साथ-साथ लाखों वर्षों तक वहां रहेंगे।

4. NASA स्पेस सूट की कीमत $12,000,000  है:

नासा के स्पेस सूट की कीमत करीब 12,000,000 डॉलर है। हालांकि, कुल लागत का 70 प्रतिशत बैकपैक और कंट्रोल मॉड्यूल के लिए है।

5. अंतरिक्ष में तैरता पानी है

खगोलविदों ने एक विशाल जल वाष्प बादल पाया है जो लगभग 10 अरब प्रकाश वर्ष दूर पृथ्वी के महासागरों में पानी के द्रव्यमान का 140 ट्रिलियन गुना है। यह पानी की अब तक की सबसे बड़ी खोज है।

6. चंद्रमा पृथ्वी से दूर जा रहा है:

हर साल चंद्रमा पृथ्वी से 3.8 सेंटीमीटर दूर जा रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि आखिरकार, चंद्रमा पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के क्षेत्र से बाहर निकल जाएगा। हालांकि, आने वाले अरबों वर्षों तक ऐसा नहीं होगा।

निष्कर्ष:

ये थे हमारे अविश्वसनीय ब्रह्मांड के बारे में कुछ रोचक जानकारी (Universe Facts in Hindi) उम्मीद करते है आपको यह रोचक जानकारी पसंद आई होगी.

Author Profile:

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अमन अग्रवाल है और मैं Skypresso.com का फाउंडर हूँ, हमारे इस न्यूज़ website कि मदद से हम अपने आसपास के स्थानों के न्यूज़ provide करते है, अगर बात करूं मेरी क्वालिफिकेशन कि तो मैंने Computer Science में B. Tech कि पढाई पूरी कि है और मैं अभी अपने website कि मदद से लोगो को आवश्यकता अनुसार जानकारी प्रदान करता हूँ. धन्यवाद |

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.