Tesla owner Elon musk के बारे में जानिए रोचक तथ्य

आज हम बात करने वाले हैं Tesla owner यानी Elon Musk की, Elon Musk आखिर है कौन? Elon Musk Far – Sighted, Futureistic, Barrier Free Thinking, सोच रखने वाले एक साउथ अफ्रीकन born कनाडियन अमेरिकन बिजनेसमैन है। Elon Musk जैसे लोग सदी में दो चार ही पैदा होते है।

Elon Musk उन लोगो की श्रेणी में आते हैं, जो यह बात जानते हैं कि किस तरह से फ्यूचर पर कंट्रोल किया जा सकता है और वो भी अपनी एंबीशंस के जरिए।तो चलिए अब हम आपको इनके जीवन रिलेटेड कुछ ऐसी रोचक तथ्य आपको बताते हैं जिन्हें आप जानने के लिए यहां पर आए हैं।

Tesla owner Elon musk

Tesla owner Elon musk जब 10 साल के थे तो इन्होंने अपनी उस उम्र में इतनी सारी किताबें पढ़ ली थी जो एक ग्रेजुएट इंसान भी नहीं पढ़ पाता है और 12 वर्ष की उम्र में इन्होंने घर पर बैठे-बैठे ही एक कंप्यूटर से गेम बना डाला और उस गेम को $500 में एक कंपनी को भी बेच दिया।

इनका बचपन से ही मानना था कि प्रॉब्लम ही सबसे बड़ी प्रॉब्लम है सलूशन की। बाद में इन्होंने solarcity बनाई जो sustainable energy creation पर काम करता है, इन्होंने Tesla मोटर्स बनाई जो sustainable energy consumption पर कार्य करती है। ताकि पेट्रोल और डीजल का चक्कर ही खत्म हो जाए और पृथ्वी पोलूशन फ्री बन जाए और इन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काफी काम किया एक्चुअली यह एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सिर्फ हाई क्लास प्रोडक्ट्स को बनाने में लगे रहे है।

Elon musk सेल्फ थॉट प्रोग्रामर है और एक रॉकेट साइंटिस्ट है, इन्होंने रॉकेट साइंस की फॉर्मल एजुकेशन नहीं ली इन्होंने सिर्फ और सिर्फ किताबों को पढ़कर रॉकेट साइंस की पूरी जानकारी हासिल की।

Tesla owner Elon musk खुद से वह चीज एक्सपेक्ट करते है जो और कोई भी कुछ एक्सपेक्ट नहीं करता है। उनका मानना हैं कि मुझे वह नहीं करना है जो किया जा सकता है मुझे वह करना है जो नहीं किया जा सकता है।

यह बोलते है-

I don’t expect to do what is possible I want to do what is needed to be done

Elon musk कहते है की मैं लोगों को मंगल ग्रह पर भेजूंगा और मंगल ग्रह पर जीवन चालू कर दूंगा। 1995 में इन्होंने अपने बड़े भाई के साथ Zip की शुरुआत की।

Zip2 में जल ही इनको फंडिंग मिल गई, शुरुआत के दिनों में इन्होंने अपने पिता के पैसों से Zip2 की शुरुआत की बाद में जब एक्सटर्नल फंडिंग मिली तो बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स बढ़ते चले गए। बाद में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने Elon musk की उम्र को देखते हुए कहा कि ये CEO बनने के लायक नहीं है और इन्हें CEO की पोजीशन से हटा दिया।

इसके बाद उन्होंने तुरंत चालू की x.com यह एक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की कंपनी थी। आगे चलकर confinity नाम की कंपनी के साथ इसको मर्ज कर दिया गया। और इसका नाम paypal रख दिया गया।

बाद में Elon musk का जो ETO था उसके साथ Elon musk की बहस हो गया। ऐसा हुआ कि ETO सोच रहे थे कि इसको Linux पर रखते हैं पर Elon musk सोच रहे थे कि विंडोज पर रखें।

उस बहस के चक्कर में ETO ने अपने सभी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को अपने में मिला लिया और Elon musk की नई-नई शादी हुई थी और Elon musk गए हुए थे हनीमून पर और पीछे से ETO ने इन्हें कंपनी से बाहर निकाल दिया और CEO की पोजीशन से बाहर कर दिया।

Elon musk जब Paypal से बाहर हुए तब इनका शेयर काफी ज्यादा बढ़ चुका था, अब इनका शेयर 65 मिलियन डॉलर हो चुका था। जो पैसे लेकर कंपनी से बाहर निकले तो रुके नहीं बल्कि उन्होंने सोचा कि मुझे लगता है कि मंगल ग्रह पर जीवन होना चाहिए।

उन्होंने सोचा कि मंगल ग्रह पर पेड़ पौधे उगाऊंगा, इसके बाद लोगों को बसा लूंगा और फिर जीवन भी बसा दूंगा। इसके लिए यह रशिया जाकर बोले कि मुझे कुछ ऐसे रॉकेट का अरेंजमेंट करके दिया जाए, जो मंगल ग्रह तक जा सके।

रशिया ने प्रपोजल दिया कि 8 मिलियन डॉलर लगेंगे तब इन्होंने सोचा 8 मिलियन डॉलर तो बहुत ही ज्यादा है पर काफी ज्यादा मेहनत के बावजूद इनकी प्रोजेक्ट को रिजेक्ट कर दिया गया।

यह वापस आ गए वापस आकर उन्होंने सोचा कि मैं यह कंपनी खुद ही क्यों ना बनाओ और कंपनी बनाकर खुद ही रॉकेट बना लूंगा। इसके बाद इन्होंने पढ़ना शुरू किया और रॉकेट साइंस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां किताबों से पढ़ कर ग्रहण की।

उसके बाद उन्होंने Spacex कंपनी की शुरुआत की। जब इन्होंने अपनी सबसे पहले रॉकेट को लांच किया तब इन के इंजन में आग लग गई और इनका रॉकेट फट गया। इसके बाद इन्हें काफी ज्यादा नुकसान हुआ और इन्होने दूसरे ट्रायल किया, दूसरी बार इनका रॉकेट स्पेस में गया है लेकिन और ऑर्बिट पर नहीं पहुंच पाया और फट गया।

तीसरी बार रॉकेट स्पेस में जाते ही ऑफ रूट हो गया, तीन बार में इनका इतना नुकसान हुआ की जितना भी पैसा भी इनको मिला था, वह सब खत्म होने लगा उसके बाद फॉण्डर्स बोले कि अब कुछ नहीं बचा है और कंपनी बंद हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि मैं एक Try और करूंगा इसके बाद उन्होंने जल्द ही घोषणा की कि यह चौथा लांच जल्द ही करने वाले हैं, इसके बाद इन्होंने अपना सब कुछ बेच कर यह किराए पर शिफ्ट हो गए और चौथा लांच किया चौथे लांच में इनको सफलता मिली।

इसके बाद इन्हें नासा से डेढ़ billion-dollar का एक प्रोजेक्ट दिया गया और नासा ने कहा कि आप हमारे लिए काम करिए।

उसके साथ साथ ही इन्होंने tesla motors में भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर दिया धीरे-धीरे यह tesla motors कंपनी में घुस गए और जल्द ही इन्हें कंपनी का CEO भी बना दिया गया और इन्होंने tesla को लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की सोच को तैयार किया। जो पहली गाड़ी बनी वह अपनी कॉस्ट से डबल कॉस्ट पर चली गई।

जो पहली गाड़ी $109000 की बनी एक्चुअली इन्होंने सोचा था की गाड़ी $50000 में बन जाएगी परंतु जब गाड़ी बनने लगी तो ही अपने डबल कॉस्ट पर चली गयी और दूसरी बार भी कॉस्ट कम हुई पर तीसरी बार में गाड़ी एक मीडियम कॉस्ट पर आ गई और काफी ज्यादा इसकी बिक्री हुई।

Companies list of Elon Musk

  • Zip2
  • X.com
  • PayPal
  • Space x
  • Tesla
  • Solar City
  • Hyperloop
  • Open AI
  • Neuralink
  • The boring company

In World’s most powerful people

दुनिया में न जाने कितने ऐसे लोग हैं जिन्हें दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान माना जाता है और उन्हीं में से एक है Tesla owner जिन्हें लोग Elon musk Tesla या सिर्फ Elon Musk के नाम से जानते हैं वह दुनिया के सबसे पावरफुल लोगों में 21वें स्थान पर आते हैं।

Net worth

अगर आज हम Elon Musk के net worth की बात करें तो इस समय इनका net worth, USD में 22110 करोड़ है।

निष्कर्ष

आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको एक सफल बिजनेसमैन और Far – Sighted, Futureistic, Barrier Free Thinking, सोच रखने वाले के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी अगर आपको यह जानकारियां पसंद आई हो, तो अपने मित्रों को भी जरूर शेयर करें। इसके साथ ही यदि आपको हमारी इस पोस्ट में किसी प्रकार की कोई त्रुटि नजर आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में भी जरूर बताएं। धन्यवाद!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.