Raymond Group के चेयरमैन रहे vijaypat singhania facts in hindi

Raymond Group के बारे में हर कोई जानता है और शायद कइयों का तो हो सकता है आज भी सबसे पसंदीदा कपड़ो का ब्रांड हो। लोग इस ब्रांड पर मुंह मांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं क्योंकि इस ब्रांड की खासियत ही इसकी शानदार क्वालिटी और पहुंच हैं यह कंपनी भारत के हर कोने में ग्राहकों को मिल जाती है। 

दोस्तों लेकिन आज के इस पोस्ट में Raymond Group के बारे में नहीं बल्कि हम रोचक तथ्य जानेंगे इस ग्रुप के एक ऐसे शख्स की जिसने अपने बेटे पर ही उनके हक छीनने की शिकायत दर्ज कराई। जरा सोचिए दोस्तों एक अमीर व्यक्ति जिसके पास काफी शौहरत हो वह अपने ही पुत्र के ऊपर इल्जाम लगाए तो क्या कारण हो सकता है। 

दोस्तों हम बात कर रहे हैं कभी Raymond Group के chairman रहे Vijaypat singhania facts in hindi, आखिर क्यों इन्होंने अपने ही बेटे पर इल्जाम लगाया और इनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में, जो बेहद कम लोग जानते होंगे।

कौन हैं Vijaypat Singhania 

Vijaypat Singhania जी Raymond Group के एक्स चेयरमैन थे जिन्होंने साल 1980 से 2015 तक कंपनी की कमान संभाली और भारत के सबसे पसंद किए जाने वाला ब्रांड बना दिया। इनका जन्म 4 अक्टूबर 1938 को हुआ था। 

लंदन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च से डिग्री प्राप्त करने कर चुके विजयपत सिंघानिया जी को पीएचडी होने के कारण डॉक्टर की भी उपाधि दी जाती है। विजयपत जी को 2006 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

Raymond Group के चेयरमैन रहे Vijaypat Singhania Facts in Hindi

1. विजयपत सिंघानिया Raymond Group के एक्स चेयरमैन थे इन्होंने 1980 से 2015 तक कंपनी को ऊंचाइयों तक पहुंचाया। 

2. वे अपने वक्त में महंगे शौक के लिए जाने जाते थे। 

3. Vijaypat Singhania जी के नाम 67 साल की उम्र में World record भी दर्ज है जो इन्होंने हॉट एयर बैलून में सबसे ऊंची उड़ान भर कर हासिल की थी। यह उड़ान 80 हजार फीट से भी ऊपर थी।

4. आज के समय रेमंड ग्रुप के चेयरमैन रहे विजयपत सिंघानिया रेंट के मकान में रहते हैं। 

5. विजयपत सिंघानिया जी के पास 5000 घंटे का फ्लाइट उड़ाने का एक्सपीरियंस है।

6. इनके पास उड्डयन खेल का सबसे बड़ा अवार्ड FAI gold medal भी जीता हुआ है।

7. इन्होंने अपने पास Raymond Group के शेयर जिसकी कीमत 1000 करोड़ थी अपने बेटे को दे दी थी। 

8. ये मुंबई के कुछ समय के लिए sheriff भी रहे। 

9. रेमंड ग्रुप के चेयरमैन रहे विजयपत जी का पहला घर जहां अब रेमंड के करेंट चेयरमैन यानी गौतम सिंघानिया का घर JK House Mukesh Ambani के घर से भी ऊंचा है। यह घर 30 मंजिला है। 

10. 1986 में विजयपत सिंघानिया जी ने ही रेमंड के तले प्रीमियम ब्रांड पार्क एवेन्यू को लॉन्च किया था।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के समय में चाहे Vijaypat Singhania जी पैसों के मोहताज बन गए हैं लेकिन उनके Facts in Hindi पढ़कर आप अचंभित जरूर हुए होंगे आखिर कैसे इतना अमीर इंसान के साथ ऐसा कैसा हो सकता है। हालांकि हम इस बारे में खास टिप्पणी नहीं कर सकते हैं लेकिन यह कह सकते हैं की Raymond Group के चेयरमैन रहे Vijaypat Singhania जी काफी साहसी है। 

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.