Rakesh jhunjhunwala Facts in Hindi | Stock expert trader jhunjhunwala biography

Rakesh jhunjhunwala Facts in Hindi:- अगर आप भी कई लोगों की तरह ट्रेडिंग फील्ड में सक्रिय हैं तब तो आप Rakesh jhunjhunwala के नाम को तो जानते ही होंगे। बल्कि कुछ तो आपमें से उन्हें ट्रेडिंग का भगवान भी मानते होंगे। ऐसा पाया गया है जिस भी स्टॉक पर उनकी नजर गई उस स्टॉक ने इन्हें छप्पड़ फाड़ कमाई करके दी। मार्केट में इन्हें ‘Bigg Bull‘ कहकर पुकारा जाता है। 

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आप इन्हीं खास शख्स Rakesh jhunjhunwala Facts in Hindi जानेंगे। कैसे एक आम इंसान बना शेयर बाजार का राजा कैसे बना। इस पोस्ट में डिटेल्स के साथ लिखा गया है। 

यह भी पढ़ें:- Ratan Tata Facts in Hindi

दोस्तों इन्वेस्टमेंट आज के समय की जरूरत बन गई है लेकिन बिना सोचे समझे इन्वेस्ट करना भी गलत है। पहले तो जरूरी बात करते हैं अगर आप भी इन्वेस्टमेंट टिप्स लेना चाहते हैं और अपने पोर्टफोलियो को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप जैसे ट्रेडिंग चहेतों के लिए investearnblog.com को लॉन्च किया गया है। जिसमे आप ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट सबंधित जानकारी जान सकते हैं। 

अब बात करते हैं Rakesh jhunjhunwala Facts की। जैसे की यह तो आप जानते ही हैं किसी शख्स की रोचक बातें तभी समझ आती है जब उस व्यक्ति के बारे में बेसिक बातें पता हो। इसीलिए पहले Rakesh jhunjhunwala biography जान लेते हैं। 

Rakesh jhunjhunwala biography

वैसे तो राकेश झुनझुनवाला का जन्म मुंबई में 5 जुलाई 1960 को हुआ लेकिन इनका परिवार का संबंध राजस्थान के झुंझुनूं से है। परिवार मडवाड़ी है तो यह आश्चर्य नहीं होना चाहिए की घर में पैसों की बात होती रहती होगी। राकेश जी के पिता जी घर में स्टॉक्स खरीद और बेचने की बातें करते रहते थे जिससे Rakesh jhunjhunwala जी ने स्टॉक्स के बारे में जिज्ञासा बढ़ा दी थी। 

पिता राधेश्याम झुनझुनवाला जो की Income tax officer थे और माता का नाम श्रीमती उर्मिला झुनझुनवाला, घर में राकेश जी सबसे छोटे थे उनके 1 बड़ा भाई राजेश झुनझुनवाला और सुधा झुनझुनवाला बड़ी बहन हैं। 

पढ़ाई में राकेश झुनझुनवाला ने बीकॉम की और बाद में Chartered accountant भी बने। (Rakesh jhunjhunwala Education)

Rakesh jhunjhunwala personal life

राकेश झुनझुनवाला के निजी जीवन की बात करें तो इस निवेशक ने रेखा झुनझुनवाला के साथ 22 फरवरी 1987 को विवाह रचाया। इनके एक बेटी (निष्ठा झुनझुनवाला) और दो बेटे आर्यमन झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं। 

इन्हें स्टॉक मार्केट में निवेश करना, किताबें पढ़ना और घुमक्कड़ी करना बेहद पसंद हैं। इनकी प्रॉपर्टी पर ध्यान दें तो 4500 स्क्वायर फीट डुप्लेक्स फ्लैट मुंबई के मालाबार हिल में हैं जिसकी कीमत 25.25 करोड़ रुपए थी। 

एक 18000 स्क्वायर फीट हॉलीडे होम भी है जो लोनावाला में स्थित हैं। इस हॉलीडे होम में 7 कमरे हैं जिम हैं, डिस्को इतियादी जैसी एंटरटेन करने के लिए सुविधाएं मौजूद है। 

Rakesh jhunjhunwala Facts in Hindi

1. राकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्केट में पहला निवेश मात्र 5000 रुपए से किया था।

2. उनका सबसे पहला निवेश किया गया स्टॉक Tata Tea में अपना दांव लगाया था। जिसकी कीमत 1985 में मात्र 43 रुपए प्रति शेयर थी लेकिन जब एक साल बाद राकेश झुनझुनवाला ने अपने शेयर बेचे तब स्टॉक की कीमत 143 रुपए हो चली थी। 

3. राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ (Rakesh jhunjhunwala net worth) एक फेमस वेबसाइट मनीकंट्रोल की माने तो 29,644 करोड़ रुपए से ज्यादा है। 

4. Akasa Airlines राकेश झुनझुनवाला द्वारा शुरू की गई सबसे सस्ती एयरलाइंस है, यह हाल ही में काफी न्यूज में रहीं। 

5. राकेश झुनझुनवाला अपने कमाई का एक तिहाई चैरिटी कर देते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों यह थे मशहूर स्टॉक ट्रेडर Rakesh jhunjhunwala Facts in Hindi ऐसे ही टॉपिक्स पर आर्टिकल पढ़ने के लिए Aslisatya को सब्सक्राइब कर लें फायदा ही होगा। 

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.