Plastic Surgery Kya hota hai?, Jaaniye Interesting Facts

Plastic Surgery एक फेमस सर्जिकल टर्म है। अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो प्लास्टिक सर्जरी इंसान को सुंदर दिखाने की एक मेडिकल क्रिया है। वैसे यूं तो कहा जाता है कि Plastic Surgery का इस्तेमाल लोग अपनी बॉडी पार्ट्स की मरम्मत के लिए करते हैं लेकिन यह केवल Medical Definition है। बल्कि यह सर्जरी अधिकांश युवा खुद की बाहरी खूबसूरती को निहारने के लिए करते हैं, लेकिन यह समझने की काफी जरूरत है कि व्यक्ति की बाहरी सुंदरता का असल दुनिया में कोई मूल्य नहीं बल्कि अंदरूनी सुंदरता का ही मूल्य है।

 

दोस्तों Plastic Surgery का इस्तेमाल सबसे ज्यादा युवा वर्ग के लोग करते हैं या तो आपने खबरों में इस टर्म को अभिनेता अभिनेत्रियों के संबंध में जरूर सुना होगा। डॉक्टर की इस स्किल के मदद से सेलेब्रिटीज़ अपनी उम्र आसानी से छुपाने में सफल रहते हैं। आज देश-विदेश में इस क्रिया को करवाने वाले बेहद लोग हैं कइयों की शक्ल हैंडसम और परियों जैसी हुई है तो कइयों की शक्ल खराब भी हुई है। 

 

लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि हम Plastic Surgery को आज भी केवल सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब इस क्रिया को पहली बार किया गया था तब इसका असल मकसद आपके बॉडी पार्ट्स की मरम्मत करना रहा। आज इस ब्लॉग में Plastic Surgery से जुड़े हुए कुछ Unbelievable Interesting FacUnbelievable Interesting Facts से पर्दा उठाया जाएगा। सबसे पहले जानते हैं Plastic Surgery Kya hota hai?

 

Plastic Surgery Kya hota hai?

 

प्लास्टिक सर्जरी बॉडी के उस पार्ट्स को ठीक करने की प्रक्रिया को कहा जाता है जो दुर्घटना से खराब हो गया हो। कहने का अर्थ है कि किसी शख्स का जब कोई शरीर का हिस्सा किसी कारण खराब हो जाता है उसको एक सर्जरी क्रिया से ठीक करने को प्लास्टिक सर्जरी कहा जाता है। 

 

इसको शरीर की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आसान भाषा में बताया जाए तो प्लास्टिक सर्जरी एक ऐसी Medical treatment है जो शख्स का appeareance बदल देता है। 

 

प्लास्टिक सर्जरी के प्रकार (Types of Plastic Surgery)

 

दोस्तों प्लास्टिक सर्जरी कई प्रकार के होते है। इसका मुख्य उद्देश्य शरीर के उन हिस्सों की मरम्मत करना है जो किसी कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं। हालांकि कई बार इस क्रिया का इस्तेमाल केवल उन शरीर के हिस्सों के माध्यम से खुद को आकर्षण का केंद्र बनाने का जरिया होता है। शरीर में जितने हिस्सों में प्लास्टिक सर्जरी की जाती है उतनी ही इसके प्रकार होते हैं। जानते हैं इन types of Plastic surgery के बारे में

Ayesha Takia lip surgery
Ayesha Takia lip Plastic Surgery
  • लिप प्लास्टिक सर्जरी:- इसके नाम से ही इसका उद्देश्य पता चल जाता है। लिप यानी कि होठों की प्लास्टिक सर्जरी। कई सेलेब्स अपने होठों की सर्जरी करवा चुके हैं। इसमें ‘Wanted actress Ayesha Takia’ का नाम भी शामिल है। Ayesha Takia ने अपनी लिप प्लास्टिक सर्जरी करवाई थी। 
Selena Gomez eyelid plastic Surgery
Selena Gomez eyelid plastic Surgery

 

  • आई प्लास्टिक सर्जरी:- आंखों के ऊपरी और निचले हिस्से में कई बार लोगों में अधिक त्वचा होने की खबर मिलती है इसी को सर्जरी से हटाने की क्रिया को आई प्लास्टिक सर्जरी कहा जाता है। हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सेलेना गोमेज ने भी eyelid plastic surgery करवाई हुई है।


  • ब्रैस्ट एन्हांसमेंट:- दोस्तों यह प्लास्टिक सर्जरी का वह प्रकार है जो औरतों के लिए सबसे उपयोगी साबित हो रहा है। इस क्रिया से औरतें अपने ब्रैस्ट का आकार बढ़ा सकते हैं। 
Laser Hair removal
Laser Hair removal


  • लेज़र हेयर रिमूवल:- हमारे शरीर के कई हिस्सों में बाल आ जाते हैं। जहां पर अमूमन हम बाल नहीं चाहते इसी बाल को हटाने के लिए इस क्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ लेज़र को उपयोग में लाया जाता है। 

 

दोस्तों यह तो थे प्लास्टिक सर्जरी के प्रकार और उसका इस्तेमाल, चलिए अब मुख्य मुद्दे पर आते हैं। 

 

Jaaniye Interesting facts about Plastic Surgery. 

Father of Plastic Surgery
Sushrut:- Father of Plastic Surgery

प्लास्टिक सर्जरी का रिश्ता भारत देश से काफी अटूट रहा है। सर्व प्रथम प्लास्टिक सर्जरी की क्रिया भारत देश में ऋषि सुश्रुत द्वारा किया गया था। सुश्रुत उस समय के एक आधुनिक चिकित्सक रहे जिन्होंने अपनी किताब में प्लास्टिक सर्जरी के बारे में काफी डिटेल में लिखा हुआ है। इन्हें ‘Father of Plastic Surgery’ भी कहा जाता है। उनकी किताब से यह भी ज्ञात होता है कि उन्होंने बहुत पहले प्लास्टिक सर्जरी से कई लोगों के शरीर के अंगों की मरम्मत की थी।

Tagliacozzi Plastic Surgerion
Tagliacozzi Plastic Surgerion

अब हम अपना सफर भारत से जर्मनी की ओर ले चलते हैं। जर्मनी के सर्जन Tagliacozzi ही वह शख्स हैं जिन्हें Modern Father of Plastic Surgery कहा जाता है। इन्होंने 16वीं शताब्दी में जब दुनिया मे द्वितीय विश्वयुद्ध हो रहा था उसमें घायल हुए सैनिकों की चेहरे की मरम्मत की थी। उनके तौर तरीकों को इटालियन तकनीक कहा जाता है।

 

प्लास्टिक सर्जरी के नाम में ‘प्लास्टिक’ आता जरूर है लेकिन इस्तेमाल नहीं। असल में प्लास्टिक शब्द ग्रीक से आया है और वह शब्द है ‘Plastikos’ इसका अर्थ है तैयार करना।

 

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि कार की विंडशील्ड का प्लास्टिक सर्जरी से काफी अनमोल रिश्ता है। दरअसल पहले के समय में कार का एक्सीडेंट होता था तो विंडशील्ड बिखरके लोगों के चेहरे पर समा जाता था। एक दिन कुछ सर्जन ने इसपर रिसर्च करी और आज आप कार में एक मजबूत विंडशील्ड देखने का पूरा श्रेय प्लास्टिक सर्जन को दे सकते हैं।

 

दोस्तों यह था aslisatya Plastic Surgery का और उसके Unknown Interesting Facts जिसे जानकर आप जरूर अचंभित हुए होंगे। ऐसे ही फैक्ट्स की जानकारी के लिए पढ़ते रहें।

 

धन्यवाद।

Leave a Comment