Parvati Valley भारत का Bermuda Triangle, जानिए इसके रोचक तथ्य

Bermuda Triangle धरती में मौजूद एक ऐसी जगह जहां के राज जानने में हर शख्स के अंदर इच्छा रहती है। यह राज है ही काफी गहरा अब ऐसी जगह बेहद ही कम होती है जहां लोगों के जाने के बाद कोई अता पता नहीं चल पाता। 

लेकिन दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको भारत में मौजूद Bermuda Triangle के बारे में बताएंगे,जिसे भारत में Parvati Valley के नाम से जाना जाता है।

दोस्तों जब भी छुट्टियों में भारत में कहीं घुमक्कड़ी करने की चाह होती है तो सभी के Favourite Holiday Destination की लिस्ट में हिमाचल प्रदेश जरूर होता है। हिमाचल में दरअसल हर तरह के वर्ग के लिए कुछ न कुछ मौजूद है। एडवेंचर पसंद लोगों के लिए भी और उनके लिए भी जो शांत किस्म के हो। 

इसी हिमाचल प्रदेश में Parvati Valley Facts जरूर जान लेने चाहिए क्योंकि हो सकता है की आप हिमाचल प्रदेश में घूमने आ रहे हो और इस जगह का दीदार करने का भी आपका मन हो जाए। 

दोस्तों भारत देश के रोचक तथ्यों की जानकारी आपको होगी ही लेकिन कुछ विषय ऐसे होते हैं जिसपर डिटेल्स में जानकारी से नॉलेज में इजाफा होता है। 

Parvati Valley kya hai?

Parvati Valley भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कसोल के पास एक घाटी है। यह घाटी टूरिस्ट प्लेस होने के साथ साथ एक रहस्मीय वजह (Parvati Valley mystery) से प्रख्यात है जिसके कारण इसे भारत का बरमूडा ट्राएंगल कहा जाता है। 

इस घाटी का नाम माता पार्वती के नाम पर रखा गया है और यह भी कहा जाता है की इस घाटी में भगवान शिव ने काफी साल तपस्य की थी। 

Parvati Valley History

पार्वती घाटी का इतिहास काफी प्राचीन है। जैसे की बताया गया है की यहां घाटी में शिव जी ने तपस्य की थी। जिसका सीधा सीधा मतलब यह है की इसका इतिहास कुछ 300 – 400 साल पुराना नहीं बल्कि तीन हजार साल पुराना है। 

शिव जी यहां घाटी में नागा साधु बन कर ध्यान करते थे। जब उनका ध्यान पूरा हुआ तब इस घाटी की सुंदरता ने उन्हें बिलकुल वैसे ही मंत्रमुग्ध किया जैसे जब उन्होंने पहली बार माता पार्वती को देखा था।

Parvati Valley Facts

अब जानते हैं इसमें छुपे Mystery के बारे में ऐसे Parvati Valley Facts जिसका एक तथ्य जानकर आप भी इस घाटी को India Ka Bermuda Triangle कहेंगे। 

इंटरनेट पर रिसर्च करने पर इस valley के बारे में काफी रोचक तथ्य जानने को मिले जो की निम्नलिखित हैं।

Parvati Valley में दर्जनों लोग लापता हो चुके हैं जिनकी कोई खबर अभी तक नहीं मिली है। 

यह घाटी यूं तो कई गुस्मशुदा लोगों से वाकिफ हो चुका है किंतु मीडिया में Dhruv Aggarwal नामक बिजनेसमैन जो की 32 साल के थे उनके गुम हो जाने की खबर के लिए पार्वती घाटी सुर्खियों में आई थी। 

इस घाटी में Bruno नाम के पॉलिश व्यक्ति के भी गुम होने की खबर आई थी। वे साल 2015 में अगस्त 9 को इस घाटी के सफर पर निकले तब से अभी तक उनकी कोई खबर नहीं मिली है। 

यह तो कुछ ही नाम है स्थानीय लोगों की माने तो काफी लोग इस सुंदर घाटियों में खो चुके हैं और काफी कोशिशों के बाद भी उनका पता लगाना नामुमकिन सा मालूम होता है। 

पार्वती घाटी हाई क्वालिटी ड्रग्स पदार्थों के लिए भी जाना जाता है। विदेशी लोग इसीलिए भी इस घाटी के तरफ आकर्षित रहते हैं। 

दोस्तों ऐसे ही हर विषयों के रोचक तथ्यों की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग aslisatya पर आते रहें।

धन्यवाद।

Parvati Valley कहां है?

पार्वती घाटी (Parvati Valley) हिमाचल प्रदेश राज्य में है। यह कसोल के पास एक घाटी है। जिसका इतिहास काफी पुराना माना जाता है।

Parvati Valley का नाम कैसे पड़ा?

पार्वती घाटी का नाम शिव जी ने रखा था। कहा जाता है की जब वे ध्यान लगाने के बाद अपनी आंखें खोलते हैं तो पार्वती घाटी की सुंदरता को देख इस घाटी को पार्वती मां के नाम से संबोधन करते हैं।

Parvati Valley को Bermuda Triangle क्यों कहते हैं?

पार्वती घाटी में काफी लोगों के लापता होने की खबर आती रहती है। इस लापता होने के संदर्भ में ही इस घाटी को बरमूडा ट्राएंगल कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.