Oyo founder Ritesh Agarwal Facts in Hindi

Oyo founder Ritesh Agarwal Facts in Hindi:- दोस्तों स्टार्टअप के बारे में अगर आप थोड़ी भी रुचि रखते हैं तो आपको Ritesh Agarwal के बारे में बेसिक जानकारी जरूर होगी। अगर आप इनका नाम पहली बार ही सुन रहे हैं तो जान लीजिए यह भारत की फेमस स्टार्टअप बिजनेस OYO Rooms के फाउंडर हैं। 

ओयो रूम्स स्टार्टअप बिजनेस में भारत के बाहर भी काफी प्रचलित है। छुट्टियों में जाना हो कहीं बाहर वहां रहने के लिए करना हो कोई होटल रूम बुक तो आज के समय सभी को सबसे पहले Oyo ही याद आता है। ऐसे पकड़ मार्केट में oyo ने बना ली है की जिसके कारण oyo आज पूरी दुनिया भर में फास्टेस्ट ग्रोइंग होटल चैन है। इसके सीईओ और फाउंडर है रितेश अग्रवाल, इस पोस्ट में हम सब Ritesh Agarwal Facts in Hindi जानेंगे। कैसे वे बने सबसे कम उम्र के सबसे धनवान व्यक्ति। 

दोस्तों रितेश जी के बारे में फैक्ट्स बताने से पहले मैं आप सभी से गुजारिश करना चाहता हू कृपया कभी भी खुद के पोटेंशियल को किसी सक्सेसफुल व्यक्ति से कंपेयर न करें क्योंकि सभी की अपनी भिन्न भिन्न क्षमता होती है और भिन्न भिन्न प्रिस्थिति। कभी भी कोई व्यक्ति सफल सिर्फ पैसों से नहीं माना जाता उसके साथ कई अन्य कारण भी शामिल होते हैं। 

अब बात करते हैं रितेश अग्रवाल जी के जीवन की फैक्ट्स जानने से पहले उनकी बायोग्राफी जान लेते हैं। 

Ritesh Agarwal Biography in Hindi

रितेश अग्रवाल का जन्म ओडिसा में मडवारी परिवार में हुआ था। जन्म की तारीख थी 16 नवंबर 1993, अर्थात अभी ये 28 साल के हैं। पिता जी एक छोटे बिजनेसमैन रहे हैं और माता जी हाउसवाइफ। अपने घर में रितेश अग्रवाल सबसे छोटे हैं। 

10 वीं क्लास तक की पढ़ाई ओडिसा के ही स्कूल Sacred heart School से हुई और फिर काफी बच्चों की तरह कोटा आ गए ताकि अपने नाम के आगे इंजीनियर रितेश अग्रवाल लगा सकें। लेकिन शायद उन्हें और उनकी तकदीर को कुछ और ही चाहिए था। वह हम सब जानते हैं वे Entrepreneur बनना चाहते थे।

 Ritesh Agarwal Facts in Hindi

1. रितेश अग्रवाल जी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया की वे अपने कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद 2-3 दिन से ज्यादा नहीं गए क्योंकि वे अपनी कंपनी को बड़ी बनाने के लिए काम करने लग गए थे। यह बात उन्होंने अपने मम्मी पापा को भी नहीं बताई थी।

2. Oyo Rooms का सबसे बड़ा मार्केट भारत नहीं बल्कि चीन है। Oyo के भारत में कुल 164000 कमरे हैं लेकिन चीन में इन कमरों की तादाद 1,80,000 से भी अधिक है।

3. रितेश अग्रवाल जी एशिया के पहले व्यक्ति रहे जिन्हें 2013 में Peter theil fellowship के एक लाख अमेरिकी डॉलर मिले। इसमें Famous entrepreneur से गाइडेंस मिलती है। 

4. रितेश अग्रवाल जी शुरू से बेहद प्रभावित छात्र रहें हैं। वे 8 साल की उम्र से ही कोडिंग सीखने लगे थे। 

5. रितेश अग्रवाल ने 18 साल की उम्र में ही Oravel नाम की कंपनी खोली थी।

6. जब रितेश जी 13 साल के थे तब वे कमाई air एक्सपीरियंस के लिए सिम कार्ड बेचा करते थे। 

7. रितेश अग्रवाल स्टडी से ड्रॉप आउट लेने के बाद कोटा इंजीनियर बनने ही पहुंचे थे लेकिन उन्हें खुद पर कम विश्वास रहा था तभी वे स्टार्टअप खोलने की राह जल्दी पकड़ना चाहते हैं ताकि खराब नंबर आने पर परिवार वाले दुखी न हो।

8. रितेश अग्रवाल सक्सेस हासिल करने से पहले 6 बार फेल भी हुए हैं। लेकिन जैसे की सब जानते हैं की सक्सेस इंसान के केवल सक्सेस स्टोरी सामने आती है उनकी फेल होने की स्टोरी नहीं बल्कि फेल वाली स्टोरी ज्यादा मोटिवेट करती हैं न की सक्सेस स्टोरी।

निष्कर्ष

दोस्तों यह थे भारत के सबसे यंगेस्ट बिलियनेयर Ritesh Agarwal Facts in Hindi, उम्मीद है आपको यह तथ्य जानकर अच्छा लगा होगा। ऐसे ही स्टोरीज के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.