ITC Share Price में भारी उछाल | ITC Facts in Hindi

सोमवार (20 सितंबर) सुबह एक खबर मिली की ITC Share Price अपने 52 हफ्ते के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। बीते एक साल से ITC Share price ढलान की ओर थे लेकिन बीते पांच दिनों में कंपनी के शेयर के दामों में 10 फीसदी तक की तेजी देखी जा चुकी है। लेकिन फिर भी ITC Share price पर गौर किया जाए तो आईटीसी को आज बढ़ते सेंसेक्स के दौर में भी under performer कहा जाता है। क्योंकि जहां ओवरऑल sensex की बात करें तो इसकी बढ़त 23 फीसदी तक है और ITC Share price 10 फीसदी की बढ़त के साथ ही आगे बढ़ रहा है हालांकि मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं की आईटीसी के शेयर अभी बढ़ेंगे। 

दोस्तों ITC Share price में यह उछाल देखकर हर इंसान के भीतर ट्रेडिंग करने का मन करता है। अगर आप भी उनमें से हैं जो आईटीसी कंपनी के शेयर खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं तो पहले आपको ITC Company profile पता होना जरूरी है। 

यह लेख भी पढ़े:- LIC Jeevan Bima:- 7 Amazing Facts about LIC

ITC Share price बढ़त को मार्केट एक्सपर्ट कैसे देखते हैं?

जैसे ही किसी शेयर के दाम लगातार ग्रोथ दिखाते हैं उसपर भरोसा मार्केट एक्सपर्ट जताना शुरू कर देते हैं। हाल ही में हुई GST Council meeting में टोबैको प्रोडक्ट्स लगने वाले सेस में कोई बदलाव सरकार द्वारा न करना आईटीसी कंपनी को उठने का मौका से रहे हैं। 

हालांकि कंपनी को अंडर परफॉर्मर ही माना जा रहा है लेकिन अपने लगातार 10 फीसदी की ग्रोथ से मार्केट में इसने अपने प्रति एक पॉजिटिव एनवायरनमेंट क्रिएट किया है। सिगरेट की मार्केट में ITC Company के पास 78 फीसदी की हिस्सेदारी है। बच्चों के लिए बिस्कुट, चॉकलेट इतियादी भी इसके प्रोडक्ट्स लिस्ट में मौजूद हैं। 

दोस्तों यह तो थी मार्केट एक्सपर्ट की राय, हो सकता है आपकी राय उनसे अलग हो तो आपको हमारी असली सत्य वेबसाइट टीम के तरफ से यही सलाह रहेगी आप सिर्फ ITC Company में ही नहीं किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर बटोरें। अगर आपको ITC Facts in Hindi जानना है तो इस पोस्ट में बने रहें।

5 आईटीसी कंपनी के रोचक तथ्य| 5 ITC Facts in Hindi

1. आईटीसी जिसका वर्तमान पूरा नाम ‘इंडियन टोबैको कंपनी’ हैं इसका पूर्व नाम ‘imperial Tobacco company’ थी। इंपीरियल एक अंग्रेजी टोबैको कंपनी थी।

2. ITC Company की शुरुआत 1910 में कोलकाता में ऑफिस खोलने से शुरू हुई थी और कंपनी ने साल 1913 में बैंगलोर में फैक्ट्री खोली थी।

3. कंपनी ने अपने 16 वें वर्षगांठ पर कोलकाता में नई ऑफिस बनाने के लिए जमीन खरीदी। जिसको आज virginia house के नाम से पहचाना जाता है।

4. साल 1925 में आईटीसी कंपनी ने प्रिंटिंग और पैकेजिंग का व्यापार की शुरुआत करी। इसका मुख्य मकसद अपने सिगरेट के बिजनेस को सपोर्ट करना था। लेकिन बाद में कंपनी ने कई बड़ी कंपनी के लिए भी पैकेजिंग करी जिसमें नोकिया, टाटा टी जैसी कई बड़ी कंपनियों की मौजूदगी है

5. 1975 में आईटीसी ने होटल बिजनेस में कदम रखा सबसे पहले चेन्नई के एक होटल को आईटीसी कंपनी ने acquire कर लिया। उसका नाम आज के वक्त ‘My Fortune’ है। इसके अंदर 4 होटल चैन आती है जैसे की ITC hotel luxury collection, welcommhotels, Fortune, Welcomm heritage.

दोस्तों ITC कंपनी में या किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसका इतिहास और भविष्य जानना बेहद जरूरी और आपके मेहनत की कमाई को खोने का डर थोडा कम हो जाता है। असली सत्य के इस पोस्ट से उम्मीद है आपको ITC कंपनी के बारे में बेहतर तरीके से पता चला होगा। ऐसे ही Interesting Facts के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

धन्यवाद

1 thought on “ITC Share Price में भारी उछाल | ITC Facts in Hindi”

Leave a Comment