Interesting Facts about Pondicherry, जानें देश के अभिन्न अंग पांडिचेरी के बारे में

Interesting Facts about Pondicherry:-  देश में स्थित एक ऐसी अद्भुत जगह जहां की आधिकारिक भाषा यूं तो तमिल, तेलुगु एवं मलयालम है लेकिन फिर भी इस जगह आपको लोग ‘thank you’ नहीं बल्कि ‘merci’ बोलते हुए मिलेंगे क्योंकि ज्यादातर Pondicherry के लोग फ्रेंच भाषा को बोलते हैं। जानकर ताज्जुब लगा न?

 

भारत के राज्य तमिलनाडु के शहर और राजधानी चेन्नई से तकरीबन 200 किलोमीटर दूर Pondicherry जहां की समुद्र तट की हवा बेहद लुभावनी है जो अपने संग बहने को मजबूर कर देते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम आपको Pondicherry के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताएंगे जो आप शायद ही जानते होंगे। 

 

Pondicherry का इतिहास (History of Pondicherry)

 

पांडिचेरी से संबंधित Interesting Facts के बारे में जानकारी लेने से पहले आप इसके इतिहास से जरूर रूबरू होना चाहेंगे। पांडिचेरी भारत मे मौजूद 9 केंद्र शासित राज्यों में गिना जाता है। कांचीपुरम के पल्लव साम्राज्य का हिस्सा रह चुका पांडिचेरी में दक्षिण के राजाओं का कब्जा रह चुका है।

 

वैसे जानकारी के लिए आपको बता दें पांडिचेरी का अर्थ ‘नई बस्ती’ या ‘नया शहर’। इसका इतिहास दूसरी शताब्दी से संबंधित है। यह वही साल था जब भारत देश आजादी के पढ़ाव पर था। यानी कि साल 1944 से 1949 के बीच का समय जब इस जगह के बारे में पता चला कि यहाँ पहली शताब्दी में रोमन उत्पादक आयात किए जाते थे।

 

पांडिचेरी शहर का फेमस होना तब चालू हुआ जब फ्रांस ने पांडिचेरी में इंटरेस्ट लेना शुरू क़िया। हालांकि भारत का महत्वपूर्ण अंग होने के नाते अंग्रेजो ने इस जगह पर भी कब्जा करने की कोशिश की लेकिन यह हिस्सा फ्रांस के पास ही रहा। 

 

फ्रांस का इन्फ्लुएंस आपको पांडिचेरी के इमारतों में भी देखने को मिलेगा। इसकी खूबसूरती के कारण पांडिचेरी को ‘little France of India’ भी कहा जाता है।

 

Amazing Interesting Facts about Pondicherry

 

पांडिचेरी अपना आज़ादी का दिन 16 अगस्त को बनाता है:- अब शायद यह पढ़के आप सोच रहें होंगे गलत लिख दिया। एक तरफ तो ब्लॉग में लिखा है कि पांडिचेरी भारत का अहम हिस्सा है और दूसरी तरफ 16 अगस्त को आज़ादी का दिन बनाता है। दरअसल पांडिचेरी भारत मे साल 1962 में जुड़ा। साल 1954 के नवंबर के पहली तारीख़ को फ्रेंच की सरकार ने पांडिचेरी से अपने कब्जे को छोड़ दिया लेकिन आधिकारिक तौर पर पांडिचेरी को भारत में शामिल होने के लिए 9 साल तक इंतजार करना पड़ा। जो तारीख officially उस दिन को ही पांडिचेरी अपना आज़ादी का दिन बनाती है जो 16 अगस्त थी।

 

पांडिचेरी का अपना इलेक्ट किया हुआ मुख्यमंत्री है:- Pondicherry पूरे देश में दिल्ली समेत केंद्र शासित राज्यों में से गिना जाता है जहाँ खुद का चूना हुआ मुख्यमंत्री है। फिलहाल पांडिचेरी में कांग्रेस की पार्टी के Velu Narayanasamy मुख्यमंत्री हैं। 

 

एक हाथी जो देता है आशीर्वाद:- भारत मे हिन्दू धर्म मे हाथी को गणेश जी का रूप माना जाता है। आप जानकर हैरान होंगे पांडिचेरी में एक जगह ऐसी भी है जहाँ एक हाथी जो भक्तों के हाथ से सिक्का लेता है और उन्हें आशीर्वाद देता है। यह हाथी पांडिचेरी में स्थित गणेश जी के मंदिर के बाहर है। यह मंदिर फ्रेंच रूल से पहले का है। हाथी का नाम लक्ष्मी है। पांडिचेरी में यह हाथी किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं। 

 

महात्मा गांधी beach है पांडिचेरी की शान:- Pondicherry में फादर ऑफ द नेशन महात्मा गांधी जी के नाम पर एक beach भी है। इस जगह मौजूद मूरत, पत्थर नेचुरल व्यू मिलकर beach को काफी सुंदर बनाते हैं। 

 

दोस्तों यह थे Pondicherry से जुड़े हुए बेहतरीन Interesting Facts, उम्मीद करता हूँ आपके आज ज्ञान में इजाफा हुआ होगा। 

 

धन्यवाद।

 

Leave a Comment