Top 10 Best Digital Facts in Hindi | डिजिटल दुनिया के रोचक तथ्य

Digital Facts in Hindi जानने के लिए यह ब्लॉग जरूर पढ़े क्योंकि बात यह है कि पूरा विश्व अब पूरी तरह से Digital World में एंट्री ले चुका है। इंटरनेट की पहुंच अब हर देश हर शहर और हर गांव तक है। 

इनमें गौर करने की बात यह है कि काफी तकनीकी चीजों का आविष्कार भारतीयों ने ही किया है लेकिन कभी भी तकनीकी विकास ह्यूमन के फायदे के लिए किया जाता है न की मात्र एक देश के लिए बल्कि technology लोगों के कार्यों को आसान बनाने के लिए ही बनाया जाता है।

दोस्तों अब हम इस लेख में डिजिटल वर्ल्ड शब्द का बार बार जिक्र करेंगे। डिजिटल वर्ल्ड की कल्पना बिना इंटरनेट के मुश्किल ही रहती है। असल में इंटरनेट की मौजूदगी ही डिजिटल वर्ल्ड के होने की सच्चाई दर्शाती है। 

इंटरनेट हालांकि भारत में काफी देर से आया और जब आया था तब यह मात्र कुछ ही लोगों तक ही सीमित था लेकिन आज के समय भारत ही वह देश है जहां सबसे अधिक इंटरनेट के यूजर्स मिल जाएंगे। 

दोस्तों हम सभी Internet kya hai और Internet kaise kaam karta hai? इसके बारे में तो पर्याप्त जानकारी रखते हैं किंतु Internet Facts in Hindi इसकी सही जानकारी नहीं होती इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए फैक्ट्स बताएंगे इंटरनेट के। 

10 Internet Facts in Hindi

1. भारत में इंटरनेट को लाने का श्रेय VSNL को जाता है इन्होनें सबसे पहले भारत में इंटरनेट 15 अगस्त 1995 में लाया था।

2. एशिया में इंटरनेट यूजर्स 1.7 अरब हैं जबकि पूरी दुनिया में इंटरनेट के यूजर्स 3.2 अरब हैं।

3. टीवी और रेडियो को जहां सभी लोगों तक पहुंचने में काफी समय लगा वहीं मात्र 4 साल में इंटरनेट काफी लोगों तक पहुंच चुका था।

4. दुनिया का पहला ब्राउजर Mosaic Web Browser था जिसे 1997 में बंद कर दिया गया था।

5. हर दिन गूगल पर लोगोें के जरिए 100000 डोमेन नाम रजिस्टर होते हैं। 

6. जब साल 1993 खत्म हुआ था तब यह पाया गया की पूरे विश्व में केवल 623 website ही लिस्ट हुई थी।

7. साल 2010 को इंटरनेट के इतिहास में लीगल राइट्स पाने के लिए जाना जाता है दरअसल इसी साल फिनलैंड देश में इंटरनेट को चलाना लोगों के राइट्स में शामिल किया गया था।

8. नॉर्वे में कैदी भी इंटरनेट चला सकते हैं।

9. एक डाटा के अनुसार हर दिन इंटरनेट पर 20 लाख ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किए जाते हैं। उनमें से एक ब्लॉग आप अभी इस वक्त Aslisatya पर पढ़ रहे हैं।

10. स्वीडन देश में सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहां की 75% फीसदी आबादी तक इंटरनेट की पहुंच है।

दोस्तों यह तो थे डिजिटल वर्ल्ड अर्थात Internet Facts in Hindi अब इंटरनेट में सबसे जरूरी फील्ड टेक्नोलॉजी फील्ड के फैक्ट्स जानें। 

टेक्नोलॉजी फील्ड सबसे तेजी से डेवलप करने वाली फील्ड है। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है पहले के वक्त में लोगों के पास हर अलग अलग कामों के लिए अलग अलग gadgets लेने की जरूरत रहती थी। लेकिन अब वह सभी गैजेट्स मोबाइल फोन में तो आ ही चुके थे लेकिन आज के समय वह सभी गैजेट्स एक छोटी सी वॉच में भी आने लगे हैं। 

लेकिन दोस्तों टेक्नोलॉजी फील्ड यानी Digital World मात्र इन गैजेट्स तक सीमित नहीं है बल्कि इसमें काफी तकनीकी चीजों का आना हुआ है। यह सभी के बारे में इस ब्लॉग से जान पाएंगे। 

दोस्तों टेक्नोलॉजी ने जो चीज लोगों के लिए सबसे आसान किया है वह है अपने प्रियजनों अपने शुभचिंतकों से अपने दोस्तों से बातचीत करवाना। यानी आसान भाषा में कहा जाए तो तकनीक का सबसे ज्यादा विकास इसी में हुआ है। जैसे पहले टेलीफोन आए फिर feature phone की शुरुआत हुई और अब स्मार्टफोन लॉन्च हुए इसके बाद स्मार्टवॉच का भी चलन कुछ कामों के लिए किया जाने लगा। पहले mobile phone facts ही जानते हैं। 

यह भी पढ़ें:- Technology Facts in Hindi

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य | Mobile Digital Facts in Hindi

21st century की शुरुआत को ही Digital World की शुरुआत कहा जाता है। दोस्तों खुद को मोबाइल फोन के बिना सोच कर देखें। बिलकुल अपनी जिंदगी बिना मोबाइल के हम सोच ही नहीं सकते। यूं तो हम मनुष्यों के लिए जीवन जीने के लिए ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ को ही तवज्जो दी गई है लेकिन आज के समय इसमें मोबाइल फोन भी जुड़ चुका है।

चलिए अब हम जानते हैं इसी Mobile Digital Facts in Hindi में, मोबाइल फोन के रोचक तथ्यों की पूरी जानकारी पॉइंट्स में लिखे गए हैं। 

1. दुनिया में सबसे पहला मोबाइल फोन एक अमेरिकी शख्स ने साल 1983 में अपनी जेब से 4000 अमेरिकी डॉलर निकाल कर खरीदा था। 

2. नोकिया का 1100 मॉडल इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला मोबाइल फोन है जो पूरे विश्व में 25 करोड़ लोगों ने खरीदा था। यानी हो सकता है कइयों का पहला मोबाइल फोन ही Nokia 1100 ही हो।

3. जापान में वॉटरप्रूफ फोन काफी चलन में हैं क्योंकि जापान के लोग अपने फोन से काफी attached होते हैं और वे ज्यादातर लोग अपने मोबाइल शॉवर में खराब कर लेते हैं जिस कारण जापान में वॉटरप्रूफ फोन का होना स्वाभाविक है। जापान में 90% फोन वॉटरप्रूफ होते हैं।

4. मार्टिन कूपर एक अमेरिका के इंजीनियर जिन्होंने सबसे पहला कॉल मोबाइल से किया था। 

5. एक लाख फोन टॉयलेट में गिरना यह ब्रिटेन के लोगों का प्रति साल का रिकॉर्ड हैं।

6. दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन डिजाइन करने वाली कंपनी IBM थी और जिसे बनाया बेलसाउथ सेलुलर ने था और इस फोन का नाम Simon रखा गया था।

7. अगर किसी को अपने फोन खोने का डर रहता है तो उसे Nomophobia का शिकार माना जाता है। 

8. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाने वाला सबसे मजबूत फोन Sonim XP 3300 है इसे 84 फीट ऊंचाई से फैंका गया लेकिन फोन को कुछ नहीं हुआ।

9. Mobile का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चर हब आज भी चीन है।

10. तकरीबन 49% लोग मोबाइल का इस्तेमाल मात्र गेम खेलने के लिए करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.