Facts about powerful word Clickbait, Clickbait क्या होता है, जानिए!

Clickbait यह केवल एक शब्द नहीं बल्कि झूठ का सजावटी नाम है। दुनिया में लोग झूठ अपने सच को छुपाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आखिर क्यों?, जानते हैं! इस ब्लॉग पोस्ट में Clickbait से संबंधित हर बातें को साझा करने का प्रयास किया गया है। अगर पसंद आए तो शेयर जरूर कीजिएगा।

 

Clickbait kya hota hai?

 

Clickbait असल में एक strategy हैं, जिसके इस्तेमाल से लोग अपनी तरफ दूसरे लोगों को खींचते हैं। यह हम सब जानते हैं कि इंसानों को Social Animal कहा जाता है। 

 

Social Animal इंसानों को इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इंसान समाज का एक ऐसा हिस्सा हैं जो कभी अकेले नहीं रह सकता हालांकि कुछ अकेले रहते भी हैं जिन्हें हम सन्यासी कहते हैं, लेकिन इनकी मात्रा बेहद ही कम है, अधिकतर लोगों को एक दूसरे की जरूरत रहती ही हैं। 

 

लोग एक दूसरे की मदद करते है, एक दूसरे से सुख दुख बांटते हैं तभी तो एक अच्छी सोसाइटी का निर्माण होता है। लेकिन हम में से कुछ लोगों को इसकी आदत हो जाती हैं दूसरों से मदद की अपेक्षा नहीं होती बल्कि आस पास भीड़ में घिरे रहने की चाहत सी हो जाती है। ऐसे लोगों को दुनिया में खास तमगा हासिल है वे है ‘Celebrity’ 

 

दुनिया अब virtually नहीं बल्कि digital world में तब्दील होने लगी है। जिसके कारण मेहनत भी अब फिजिकली नहीं बल्कि डिजिटल उपकरणों के माध्यम से होती है। इसमें कहने का मतलब यह नहीं कि डिजिटल होने से लोगों को मेहनत नहीं करनी पड़ती लेकिन डिजिटल होने से नुकसान यह हुआ है कि लोगों के भीतर जल्दी फेमस होने का जुनून सवार हो गया है। इसी जुनून ने जन्म दिया ‘Clickbait’ को, आइए अब जानते हैं इसके कुछ उदाहरण।

 

Clickbait के उदाहरण

 

दोस्तों Clickbait के कई उदाहरण हो सकते हैं। जैसे कि आप हर झूठ को Clickbait कह सकते हैं। लेकिन असल में झूठ के विकसित रूप को हम Clickbait कहते हैं। 

 

दोस्तों देश-दुनिया अब डिजिटल युग में प्रवेश कर चुकी है, इसलिए झूठ भी डिजिटल सहायता से बोले जाते हैं। इससे एक ही जगह से आप अपना झूठ कई जगह पहुंचा सकते हैं। डिजिटल में अधिकांश झूठ पैसे कमाने के लिए बोले जाते हैं जिसमें सबसे ज्यादा उपयोग वेबसाइट एवं यूट्यूब वीडियो के सहायता से कहा जाता है। 

 

दोस्तों कहा जाता है कि दुनिया में झूठ बेहद जल्दी बिकता है, जो सच भी है। बीते साल 2020 में विश्व भर में फैली महामारी के कारण सभी लोगों के पास आय का साधन नहीं बचा था। जिसके कारण अधिकतर लोग डिजिटल वर्ल्ड में कदम रखने के लिए आगे बढ़ें लेकिन हर फील्ड की तरह इसमें भी कंपीटिशन ज्यादा होने के कारण एक दूसरे से ज्यादा कमाई का लालच लोगों को Clickbait करने की ओर आकर्षित करता है। 

 

Clickbait कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

YouTube vs tiktok Clickbait

दोस्तों Clickbait का इस्तेमाल दरअसल YouTube Videos या Blog Post के views बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें इस्तेमाल करने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का नॉलेज होना बेहद जरूरी माना जाता है। क्योंकि डिजिटल दुनिया में SEO ही कमाने का सबसे प्रमुख साधन है। 

 

Clickbait के बारे में ज्यादा बेहतर जानकारी के लिए आपको 2020 में जाना होगा। अरे घबराइए नहीं Corona Lockdown के बारे में नहीं बताएंगे बल्कि उसी दौरान Youtube Vs Tiktok का मुद्दा गरमाया हुआ था। इसी एक टॉपिक पर उस दौरान अनगिनत वीडियो बने कई ब्लॉग पोस्ट लिखे गए। यानी Clickbait का इस्तेमाल टैग के रूप में इस्तेमाल करना होता है। 

 

Clickbait आसान भाषा में

 

आसान भाषा में Clickbait को समझा जाए तो सिर्फ यह कह सकते हैं कि यह एक टाइटल लिखने का ऐसा ढंग है जिससे लोग क्रिएटर (वीडियो क्रिएटर तथा ब्लॉग पोस्ट क्रिएटर) के पोस्ट को देखें। जैसे कि online earning और इससे संबंधित टैग्स आज के वक्त काफी इस्तेमाल किए जाते हैं। 

 

Interesting Facts about Clickbait (Clickbait के बारे में रोचक तथ्य)

  • Clickbait दो शब्दों से मिल कर बना है। एक Click तो दूसरा Bait, इसमें क्लिक का अर्थ है किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल करके लोगो को वेबसाइट या वीडियो पर आकर्षक करके क्लिक करवाना एवं Bait का अर्थ होता है ‘जाल’ में फंसाना।
  • Clickbait का सबसे ज्यादा इस्तेमाल न्यूज़ चैनल एवं न्यूज़ वेबसाइट वाले ज्यादा करते है।
  • Clickbait एक मार्केटिंग टूल है। इसकी सहायता से पब्लिशर अर्थात वेबसाइट और चैनल के मालिक पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। 
  • सबसे प्रमुख Clickbait शब्द का इजात Jay Geiger नामक व्यक्ति ने किया था। 

 

दोस्तों यह था Clickbait के बारे में पूरी जानकारी। उम्मीद है आपको इस टर्म के बारे में काफी नॉलेज हो गई होगी। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Aslisatya से जुड़े रहें। 

 

धन्यवाद।

Leave a Comment