Snake Video Game Genre में शामिल बेहद Popular Nokia Game के 5 Amazing Facts

Snake Video Game Genre में शुमार एक बेहद फेमस Mobile Game है। इस गेम का क्रेज आज के समय के कई Mobile game से काफी ज्यादा था। ऐसा कहने का एक मुख्य कारण यह भी है कि यूं तो 1973 में जब मोबाइल फोन का invention हुआ था तब इसे लोगों के लिए एक दूसरे तक बात पहुंचाने का मात्र साधन ही बनना था, लेकिन समय के साथ साथ मोबाइल फोन में कई तकनीकी सुधार हुए और यह छोटा सा डिवाइस केवल फोन न रहकर मिनी एंटरटेनमेंट हब बन गया। 

 

जिनकी उम्र आज 25 साल या उससे अधिक है उनसे आप पूछके देखें बेशक वह भी Snake Video Game Genre में इसको सबसे प्रबल मानेंगे। इस गेम को Popular Nokia Game भी माना जाता था, बल्कि कुछ Nokia Mobile को उसमे मौजूद बाकी बेहतरीन फीचर्स के अलावा उसमें मौजूद सिर्फ Snake Video Game के होने के कारण भी खरीदते थे। 

 

अफसोस की यह बात है की उस समय Snake Video Game की पॉपुलैरिटी को नापने का कोई जरिए नहीं था नहीं तो उस समय Snake Video Game Download करने की होड़ लगी होती। दोस्तों इस पोस्ट के जरिए Classic Snake Game के बारे में Unknown Amazing Facts के बारे में जानेंगे। 

 

Snake Video Game kya hai?

 

स्नैक गेम बेहद ही सिंपल mobile game है। यह गेम  बटन वाले मोबाइल के लिए डिजाइन किया गया था हालांकि आज के वक्त इस गेम को टच स्क्रीन मोबाइल में भी खेल सकते हैं। इस गेम में एक सांप होता है और स्क्रीन के किसी भी जगह सांप का खाना रख दिया जाता है। प्लेयर को सांप को खाना खिलवाना होता है हर बार खाना खाने के बाद सांप बड़ा होता रहता है। अगर सांप दीवार से या खुद के ही बॉडी पार्ट्स से टकरा गया तो गेम ओवर हो जाता है।

 

Snake Game kaise khela jata hai?

 

स्नैक गेम कीपैड मोबाइल में मौजूद नेविगेशन बटन से खेला जाता है। अगर किसी कारण आपके मोबाइल का नेविगेशन बटन खराब है तो मोबाइल में नंबर 2,4,6,8 भी नेविगेशन बटन का ही काम करते हैं। नेविगेशन बटन से आप सांप को आगे, पीछे, ऊपर और नीचे लेकर जा सकते हैं। जहां भी सांप का खाना आए उस तरफ सांप को लेकर जाना होता है। 

 

Snake Video Game ko Popular Nokia Game Kyun kaha jata hai?

 

आज के समय की तरह पहले Mobile Game के लिए नहीं बल्कि सिंपल कॉल की लिए इस्तेमाल किया जाता था लेकिन 1998 में Nokia Mobile में इस गेम के आने के बाद यह गेम काफी पॉपुलर हुआ। इसीलिए इस गेम को Popular Nokia Game कहा जाता है।

 

Snake Video Game Genre Facts :- 5 रोचक तथ्य स्नैक गेम के

  • Old Concept:- स्नैक गेम यूं तो सबसे पहले मोबाइल में साल 1998 में आया था, लेकिन इसका कांसेप्ट 1976 में आई arcade game Blockade से लिया गया था। Blockade को Gremlin ने बनाया था।

  • Not made for Mobile:- आज के समय में स्नैक गेम को पॉपुलर नोकिया गेम कहा जाता है लेकिन स्नैक गेम असल में मोबाइल फोन के लिए नहीं बल्कि कंप्यूटर्स के लिए बना था। 

 

  • Came into Mobile in 1998:- Nokia mobile में Snake Game सबसे पहले 1998 में लाया गया था। इसका श्रेय नोकिया डिजाइनर Taneli Armanto को जाता है।

 

  • Installed in over 400 million Phone:- पहले मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा नहीं होती थी इसीलिए ज्यादातर मोबाइल कंपनी गेम पहले से ही इंस्टाल करके कस्टमर को देते थे। उस समय स्नेक गेम को 400 मिलियन से ज्यादा फोन में डाला गया था।

 

  • Maximum points based on formula:- इस पॉपुलर गेम में हर लेवल पर बनाए गए पॉइंट्स एक फॉर्मूला के ऊपर आधारित है। Level 1 में मैक्सिमम स्कोर 312 किया जा सकता है और level 9 में 2008, यह मापने ke लिए फॉर्मूला में मोबाइल की bits on screen जो की 212 होती है। उसको इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की लेवल पहले में 212*1=212 और हर लेवल को पार करने पर 100 पॉइंट्स बोनस के रूप में मिलते हैं। 

 

FAQ

 

Q.1- Snake Game Mobile mein kab launch hua tha?

 

Ans:- साल 1997 में दुनिया भर में तीन गेम को लॉन्च किया गया था उन्हीं में से एक Taneli Armanto का डिजाइन किया हुआ स्नैक गेम भी था।

 

Q.2- Snake Game Download kaise karen?

 

Ans:- snake game कीपैड मोबाइल के लिए डिजाइन किया गया था लेकिन समय के साथ जब मोबाइल फोन में सुधार होकर टच स्क्रीन मोबाइल आ गया तब से इस गेम की जगह ग्राफिक गेम्स ने ले ली। अगर अपने एंड्रॉयड और iOS डिवाइस में स्नैक गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर स्नैक गेम सर्च करें काफी ऑप्शन उपलब्ध होंगे।

Q.3- Nokia ke konse Model mein first Snake Game aaya tha?

 

Ans:- Nokia 6110

 

 

Final Words

 

दोस्तों इस पोस्ट के जरिए आपने Snake Video Game के बारे में Amazing Facts को जाना। आज के समय में Pub g जितना पॉपुलर है उतना ही 1997 में स्नैक गेम पॉपुलर हुआ करता था। उम्मीद है यह रोचक तथ्य जानकर आप हैरान हुए होंगे और अगर ऐसे ही मजेदार Facts जानने के लिए इस वेबसाइट पर आते रहें।

 

धन्यवाद

 

1 thought on “Snake Video Game Genre में शामिल बेहद Popular Nokia Game के 5 Amazing Facts”

Leave a Comment