भारतीय सिनेमा जगत(Bollywood) से जुड़े 5 तथ्य, 5 Interesting Facts about Indian Cinema (Bollywood)

Indian Cinema यानी Bollywood सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में फेमस है। अगर आप Youtube Channels में कई foreign Reaction Channel को देखेंगे तो उसमें पाएंगे कि भारत का फिल्मी जगत लोगों के जहन में जगह बना चुका है। इसमें परफॉर्म करने वाले अभिनेता और अभिनेत्रियों के फैंस भारत के साथ साथ विदेशों में भी अपनी पकड़ बनाए हुए है। 

 

दोस्तों यह तो सभी जानते हैं की भारत के लोगों को एंटरटेनमेंट काफी पसंद है। इसका सबूत आप हाल ही में लॉकडाउन में बढ़ती OTT Platforms की डिमांड को देखकर कह सकते हैं। वैसे भी इतनी दौड़ती भागती जिंदगी को थामने के लिए रुकना जरूरी होता है और बोरियत के मारे पूरी दुनिया ठप न पड़ जाए इसीलिए तीन चीजों की जरूरत पड़ती ही है वह है ‘एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट और एंटरटेनमेंट’। ऐसा मैं नहीं श्री श्री विद्या बालन ने कहा था।

 

दोस्तों इस पोस्ट के जरिए आपको 5 Interesting Facts about Indian Cinema यानी Bollywood के फैक्ट्स बताएंगे। पोस्ट के मुख्य कंटेंट की शुरुआत करने से पहले आपको यह बताना चाहूंगा कि इसमें हम Bollywood History के बारे में नहीं जानेंगे। Bollywood History यानी कि पहली फ़िल्म कौन सी थी। पहले डायलॉग वाली मूवी कौन सी थी इतियादी। उसके लिए आप जनरल नॉलेज की किताबें भी पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट में तो आपको केवल 5 Interesting Facts about Indian Cinema के बारे में जानने को मिलेगा।

 

5 Interesting Facts about Indian Cinema(Bollywood)

 

Waheeda Rahman and Amitabh Bachchan

2 साल में अमिताभ बच्चन की माँ बनी वहीदा रहमान:- बॉलीवुड की हर फिल्म की कहानी हो सकता है अलग हो, लेकिन किरदार के चेहरे हूबहू एक समान ही होते हैं। सिर्फ नाम बदल जाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि कोई प्रेमिका या बीवी हीरो की माँ बन जाए। हालांकि रियल लाइफ में यह हो सकता है। लेकिन रील लाइफ में अमूमन देखा नहीं जाता। अगर दो अलग अलग फ़िल्म हो। लेकिन ऐसा Bollywood में हुआ था। 1976 में रिलीज हुई फ़िल्म ‘अदालत’ में अमिताभ बच्चन जी का लव इंटरेस्ट बनी वहीदा रहमान दो साल बाद ‘त्रिशूल’ में अमिताभ बच्चन की माँ बन गई।

Lagaan movie

टुमको तीन गुणा लगान देना होगा:- Bollywood Film Industry का इतिहास इस मामले में कुछ हद तक खराब ही रहा है। जब भी किसी फिल्म में अंग्रेजों के शासन को दर्शाना होता था तो किसी भारतीय को ही जिसकी चमड़ी गोरी हो उसको बना दिया जाता था। लेकिन लगान फ़िल्म में ऐसा नहीं था इसमें असली विदेशी लोगों/एक्टर्स को लिया गया था। यह फ़िल्म में अब तक के सबसे अधिक विदेशी कलाकारों ने शिरकत की थी।

Sunil Dutt and Nargis

इंटरव्यू ऑफ लव:- हर शख्स का जीवन एक तरह से देखा जाए तो फ़िल्मी कहानी से कम नहीं है। अगर बात संजय दत्त के माता पिता की हो तो बिल्कुल भी कम नहीं। सुनील दत्त जी पहले आरजे स्टूडियो में नौकरी किया करते थे और मात्र नरगिस जी का इंटरव्यू लेने की इच्छा रखे थे। लेकिन इंटरव्यू तो नहीं हो पाया क्योंकि सुनील दत्त जी शर्मीले स्वभाव के कारण कुछ बोल ही न पाए। लेकिन बाद में जब वे एक्टर बने तो मदर इंडिया फ़िल्म में दोनों को एक दूसरे से सच्चे वाला प्रेम हो गया और फिर शादी। 

Kaho na pyaar hai movie poster

दे दे अवार्ड दे, अवार्ड दे अवार्ड दे रे!:- यह गाना अगर सही बैठता है तो वह हृतिक रोशन और अमीषा पटेल स्टारर फ़िल्म ‘कहो न प्यार है” यह दोनों की पहली मूवी थी। इसे कुल 92 अवार्ड्स मिले। जो अभी तक का रिकॉर्ड है। किसी भी फ़िल्म को खासकर किसी डेब्यूटेंट एक्टर की मूवी को इतने अधिक अवार्ड्स नहीं मिले। 

Mera Naam jocker

हाइला!, एक नहीं दो दो बार इंटरवल:- Indian Cinema की हिस्ट्री में बड़ी बड़ी फिल्म का दौर रहा है। बड़ी फिल्मों का मतलब बड़े बैनर नहीं बल्कि बड़े लेंग्थ वाली फिल्में। ऐसी ही एक फ़िल्म थी ‘मेरा नाम जोकर’ यह फ़िल्म में इतनी बड़ी थी कि इसमें 2 बार इंटरवल देना पड़ा। 

 

दोस्तों यह थे 5 Interesting Facts about Indian Cinema(Bollywood) ऐसे ही अन्य क्षेत्रों के फैक्ट्स जानने के लिए इस वेबसाइट पर आते रहे।

क्योंकि aslisatya कभी किसी से दूर नहीं रह सकता।

 

धन्यवाद

 

Leave a Comment