IPL Match Facts in Hindi| 30 आईपीएल मैच फैक्ट्स जानिए हिंदी में

2021 संस्करण के IPL match का फिर से शुभ आगाज़ हो चुका है अब कुछ दिनों तक हर एक स्पोर्ट्स प्रेमी टेलीविजन पर क्रिकेट के लुत्फ लेते हुए मिलेंगे। आईपीएल भारतीयों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है। साल 2008 में शुरू हुए IPL match का क्रेज लोगों के ऊपर अभी तक वैसा ही है जैसा इसके शुरुआत में था।

इस पोस्ट के जरिए हम आपके सामने आपके फेवरेट IPL match से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों (IPL Match Facts in Hindi) से रूबरू कराएंगे। इन Facts का आंकड़ा 50 है। (50 IPL Match Facts in Hindi)

दोस्तों किसी भी विषय के रोचक तथ्यों के बारे में जानने से पहले हमें उस विषय के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है हालांकि आईपीएल के बारे में आप हो सकता है की काफी हद तक जानते हों लेकिन जानकारी होना फायदेमंद ही रहता है।

आईपीएल क्या है? IPL kya hai?

समय किसी के लिए रुकता नहीं है यह बात काफी लोगों से आपने सुनी होगी और कहीं न कहीं अपने जिंदगी में भी महसूस किया होगा। लेकिन यहां बात समय की नहीं है संबंधित उसी से है। समय का किसी के लिए न रुकना ही आज इंसान के न रुकने का मुख्य कारण है। यूं तो क्रिकेट खेल का शुरुआती रूप 6 दिनों के मैच के मुताबिक था फिर वह 5 दिनों पर आ गया। टेस्ट क्रिकेट (5 दिनों का match) के दर्शक कम हुए तो cricket match एक दिन तक सीमित कर दिया गया लेकिन इसके बाद मैच को कुछ घंटों में खत्म करने की नौबत आई तब कहीं जाकर T-20 Cricket की शुरुआत हुई।

इसी नए जमाने के तेज तर्रार क्रिकेट के कई प्रारूपों में IPL Match का नाम भी आता है। जिसका Full form है इंडियन प्रीमियर लीग। 

आईपीएल में 8 टीम होती है और सभी भिन्न भिन्न टीम का मालिकाना हक भिन्न भिन्न कॉरपोरेट ग्रुप के हाथों में हैं जैसे मुंबई इंडियंस रिलायंस ग्रुप का है। कोलकाता नाइट राइडर्स शाहरुख खान की टीम है। 

IPL match की कुल संख्या 60 मैचों की होती है जिसमें लीग match, फिर एलिमिनेशन match और आखिरी में Final Match. 

दोस्तों यह है आईपीएल यानी आसान भाषा में आप कह सकते हैं यह क्रिकेट का ऐसा मुकाबला है जहां खिलाड़ी और व्यापारियों का मिलन होता है। अब इस IPL Match Facts in Hindi जान लेते हैं जिसके लिए आप इस पोस्ट पर आएं हैं। 

30 आईपीएल मैच से संबंधित रोचक तथ्य | 30 IPL Match Facts in Hindi

1. आईपीएल मैच कराने का प्लान बनाने वाले ललित मोदी को 2007 से पहले यही प्लान के लिए काफी रिजेक्शन मिला था। 

2. आईपीएल के 2011, 2012 और साल 2013 वाले संस्करण में टीमों की कुल संख्या 8 नहीं बल्कि 9 टीम (2012 और 2013) और 10 टीम (2011) थी जिसके कारण इस संस्करण के match की संख्या भी ज्यादा थी। 

3. आईपीएल में फाइल मैच सबसे अधिक बार थाला धोनी की चेन्ननई सुपरकिंग्स ने खेला है। चेन्नई की टीम कुल 8 बार फाइनल में उतरी जिसने से 3 बार खिताबी जंग अपने नाम की है। 

4. फाइनल मैच चाहे चेन्नई टीम सबसे ज्यादा पहुंची हो लेकिन आईपीएल में कुल 5 बार चैंपियन होने का गौरव रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस को है। 

5. दक्षिण अफ्रीका टीम के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस आईपीएल की नीलामी में सबसे ज्यादा महंगे बिके हैं। उन्हें IPL Match के इसी 2021 संस्करण में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा है। इससे पहले सर्वाधिक बड़ी नीलामी 2015 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स ने युवराज सिंह के लिए की थी जिसका अमाउंट 16 करोड़ रुपए था। 

6. 50 हजार करोड़ रुपए की कुल कीमत आईपीएल की आंकी जाती है जो अमेरिकी डॉलर में 7 बिलियन डॉलर होते हैं। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स लीग है।

7. IPL match के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बटोरने का रिकॉर्ड विश्व क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है जो की कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ खेलते हुए साल 2011 में तब बनाया था जब गिल ने कोच्चि टस्कर्स के गेंदबाज प्रशांत परमेस्वरन के एक ओवर में 36 रन बटोरे थे। 

8. आईपीएल के सभी संस्करण के रिकॉर्ड्स को खंगाला जाए तो पाएंगे की हरभजन सिंह 13 बार Duck out (cricket match में जो प्लेयर शून्य यानी बिना कोई रन बनाए आउट होता है उसको कहते हैं) हुए हैं।

9. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हालांकि आईपीएल में एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई हो लेकिन वे बल्लेबाजी के मामलो मे आईपीएल की सबसे मजबूत टीम है जिसका परिचय टीम ने आईपीएल के इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। टीम ने 263 रन बनाए थे पुणे वारियर्स के खिलाफ साल 2013 में।

10. आईपीएल में अब पाकिस्तानी क्रिकेटरों को खेलने की अनुमति नहीं लेकिन आईपीएल के शुरुआती साल 2008 में पाकिस्तानी क्रिकेटर भी आईपीएल का हिस्सा थे और उसमें पर्पल कैप पाकिस्तान के ही प्लेयर सोहैल तनवीर को मिला था।

11. भारत के सीनियर लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने आईपीएल में अब तक सबसे अधिक बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया हुआ है।

12. मुंबई इंडियंस के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2009 के संस्करण में हैट्रिक लिया था और इसी साल युवराज सिंह ने भी हैट्रिक लिया था।

13. अब बात गेंदबाजों की करते हैं, क्या आप जानते हैं की एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड 6 विकेट लेने का है। जो सोहेल तनवीर, एडम जम्पा के नाम दर्ज है।

14. हरभजन सिंह एक फूल टाइम बेहतरीन गेंदबाज हैं तो उनके बल्लेबाज़ी में खराब रिकॉर्ड को नजरंदाज करके यहां भी ध्यान दें हरभजन सिंह ने आईपीएल में सबसे ज्यादा dot ball फैंकी हैं। जिसकी संख्या 1268 गेंद है। हरभजन सिंह ने आईपीएल करियर में कुल 3416 गेंद फैंकी है।

15. आईपीएल में मेडन ओवर सबसे ज्यादा भारतीय स्विंग गेंदबाज प्रवीण कुमार के नाम है। अपने 114 पारियों में 14 ओवर मेडन फेंके।

यह पढ़े:- भारतीय सिनेमा जगत(Bollywood) से जुड़े 5 तथ्य, 5 Interesting Facts about Indian Cinema (Bollywood)

16. एक ही match में सबसे अधिक रन बनाने पर नाम क्रिस गेल का आता है। उन्होंने आईपीएल के एक मैच जो की पुणे वॉरियर्स के खिलाफ था उसमें 175 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

17. सभी हुए ipl match में बनाए हुए रन को जोड़ दिया जाए तो सर्वाधिक रन विराट कोहली के बनते हैं। उन्होंने अब तक खेले गए 191 पारियों में कुल 6076 रन बनाए हैं। इससे अगला नाम शिखर धवन का आता है।

18. सबसे बेहतरीन आईपीएल में औसत के.एल.राहुल का है। आईपीएल में राहुल ने 46.53 के औसत से रन बनाए हैं।

19. औसत के बाद अब बात करते हैं स्ट्राइक रेट की जिसमें नाम वेस्ट इंडीज के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसल का आता है, उन्होंने 179.29 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। 

20. आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा अर्धशतक यानी एक पारी में सबसे ज्यादा बार एक मैच में 50 रन का आंकड़ा डेविड वार्नर ने पार किया है। 

21. IPL match में सबसे लंबा छक्का अल्बी मोर्कल ने मारा था उन्होंने 125 मीटर लंबा छक्का मारा था।

22. आईपीएल में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड RCB के पास है लेकिन सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास ही है टीम 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए एक मैच में केवल 49 रन पर आउट हो गए थे। 

23. IPL Match में अब तक सबसे ज्यादा बार अंपायर के पोजीशन पर भारत के सुंदरम रवि दिखे। उन्होंने कुल 127 आईपीएल मैचों में अंपायर का दायित्व निभाया।

24. एक ही संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने में चेन्नई के तरफ से खेलते ड्वेन ब्रावो का नाम आता है। ड्वेन ब्रावो ने 2013 के आईपीएल में कुल 32 विकेट लिए थे।

25. बेसिल थांपी ने आईपीएल के अपने एक मैच में अपने कोटे के 4 ओवर में 70 रन लुटाए थे। 

26. आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड के.एल.राहुल के नाम है मात्र 14 गेंदों में राहुल ने यह रिकॉर्ड बनाया था। 

27. सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। जिन्होंने शून्य से शतक तक पहुंचने के लिए मात्र 30 गेंद खेली। 

28. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा ipl match भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने खेले हैं।

29. सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा बार कैच पकड़े हैं। अपने खेले गए तकरीबन 200 मैचों में सुरेश रैना ने 104 कैच पकड़े हैं।

30. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर को आईपीएल में सबसे ज्यादा बार ऑरेंज कैप मिली है।

दोस्तों यह तो थे 30 IPL match facts in Hindi लेकिन इनमें से काफी या हो सकता है सभी फैक्ट्स आपको मालूम पहले से ही हो क्योंकि जैसे की हम सभी को पता है की इस क्रिकेट मेले का क्रेज इतना अधिक है की सभी नॉलेज पहले से ही रखते हैं नहीं तो कुछ कमेंट्री में बैठे हमारे क्रिकेट एक्सपर्ट्स बातों बातों में बता देते हैं। लेकिन आप हमको वह अनकहे फैक्ट्स (Facts in hindi) भी बताएंगे जो आपको टेस्ट करेंगे की क्या वाकई आप क्रिकेट के फैन हैं या नहीं।

आईपीएल के अनकहे फैक्ट्स | Unknown IPL match Facts in Hindi

1. 6 मई 2011 को बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में RCB vs KXIP का मैच था इसमें बैंगलोर टीम के लिए गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद ने चार विकेट लिए थे तो वहीं पंजाब के लिए क्रिस गेल ने सेंचुरी मारी थी। ठीक चार साल बाद यानी 6 मई 2015 को यही दोनों टीम RCB vs KXIP का मैच हुआ इसमें अब क्रिस गेल पंजाब से नहीं बल्कि बैंगलोर से ही खेल रहे थे। इस match में भी क्रिस गेल ने शतक मारा और श्रीनाथ अरविंद ने 4 विकेट लिए। 

2. आईपीएल में दो ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर ऐसे भी हैं जिन्हें आईपीएल का खिताब प्लेयर के रूप में भी और खिलाड़ी के रूप में भी जीता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी रहे डेरेन लेहमान आईपीएल के पहले साल राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रहे। राजस्थान रॉयल्स 2008 में आईपीएल चैंपियन थी। अगले साल 2009 में डेरेन लेहमान कोच के पद पर डेक्कन चार्जर्स से जुड़े और उन्हें चैंपियन बनने में मदद करी।

रिकी पोंटिंग भी ऐसा अनुभव कर चुके हैं। 2013 में मुंबई इंडियंस में प्लेयर के रूप में जीते और 2015 में कोच के तौर पर खिताब जीते।

3. लेग स्पिनर कर्ण शर्मा साल 2016, 2017 और 2018 इन तीन साल में तीन अलग अलग टीम के लिए खेले। 2016 में सन राइजर्स हैदराबाद के लिए खेले और 2017 में मुंबई इंडियंस के लिए और 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेले। तीनों साल जिस टीम में कर्ण शर्मा खेले वह टीम ही खिताब जीती। 

4. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी और 5 साल बाद चेन्नई की तरफ से खेलते हुए शेन वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सेंचुरी बनाई। 

5. आईपीएल के अब तक के इतिहास में सिर्फ एक ही प्लेयर ने शतक लगाया है। यह शतक ब्रैंडन मैकुलम ने 2008 IPL match के पहले ही मुकाबले में बनाया था।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा ऐसे ही Interesting Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

धन्यवाद

Leave a Comment