10 Technology Facts in Hindi | तकनीकी रोचक तथ्यों की सूची

Technology Facts जानिए पूरी डिटेल्स में, यूं तो इस पोस्ट में आपके सामने मात्र 10 Technology Facts ही बताए जाएंगे लेकिन इस सूची में रोचक तथ्यों के बारे में खोज करेंगे तो अनगिनत तथ्यों से आप सामना करेंगे। दोस्तों हम दरअसल हर वक्त टेक्नोलॉजी से ही तो घिरे रहते हैं तो हम इंसान बिना टेक्नोलॉजी के आज के समय में जीवन का मतलब बताने में असमर्थ रहेंगे। 

दोस्तों हम अकसर यह बात जरूर करते हैं “पहले मोबाइल ऐसे होते थे, या पहले कंपनियों में हाथों से ही काम होते थे और जिसमें काफी जोखिम लगती थी इतियादी लेकिन आज के समय टेक्नोलॉजी क्षेत्र में तेजी से विकास होने के कारण हर काम के लिए मशीन आ रही हैं और आगे आने वाले समय में रोबोट भी इंसानों की जगह ले लेंगे। तभी अधिकांश लोग आज के समय कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ने को बढ़ावा दे रहे हैं क्योंकि यही भविष्य है। आज के इस पोस्ट में हम सब 10 Technology Facts in Hindi जानेंगे। 

10 Technology Facts in Hindi

1. कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाला माउस शुरुआत में लकड़ी से बना था। 

2. इंटरनेट चलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला मशहूर ब्राउजर firefox के लोगो में फॉक्स यानी की लोमड़ी नहीं बल्कि red panda है।

3. साल 1956 में VCR बनाया गया था तब इसकी साइज एक पियानो जितनी थी।

4. टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Samsung vs Apple काफी दशकों से चल रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सैमसंग कंपनी एप्पल से 38 साल और एक महीने पहले आई थी। 

5. आज के समय सबसे महंगी लोगों की जान है लेकिन उसके बाद महंगे होने की लिस्ट में सबसे पहला नाम आपके डाटा का आता है। डाटा को सिक्योर्ड रखने के लिए अच्छा सिक्योरिटी सिस्टम जरूर खरीदें। पूरे विश्व भर में लोग अब कंप्यूटर को सिक्योर्ड करने में रुचि दिखा रहे हैं तभी लोगों द्वारा नवंबर 30 को Computer Security Day मनाया जाता है। 

6. साल 2010 में अमेरिकन एयर फोर्स ने 1760 प्लेस्टेशन 3 कंसोल लिया लेकिन गेम खेलने के लिए नहीं, बल्कि सुपरकंप्यूटर बनाने के लिए। 

7. बारकोड का इन्वेंशन नॉर्मन जोसेफ वुडलैंड ने अक्टूबर 1952 में किया था।

8. Nintendo शुरुआत में एक प्लेइंग कार्ड बनाने वाली कंपनी थी। 

9. हर कंपनी अपने पसंद के मुताबिक कलर कॉम्बिनेशन रखती है अपने लोगो के लिए। लेकिन क्या आप अनोखा facts जानते हैं कि फेसबुक में सब ब्लू क्यों है। ऐसा इसीलिए क्योंकि मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस की शिकायत है उन्हें मात्र ब्लू और व्हाइट कलर ही दिखता है। 

10. आखिर में यही कहना चाहूंगा की इंटरनेट की दुनिया काफी बड़ी है और मजे की बात अब इससे कमाई भी की जाती है। तो आज ही अपना डोमेन नेम रजिस्टर कराएं और साथ ही साथ लें बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर वह भी बेहद वाजिब दाम में अभी लोगिन करें Drwebhost के साइट पर। वैसे आपको बताएं की पहले 1995 तक डोमेन रजिस्ट्रेशन मुफ्त में होता था। 

दोस्तों आज हमने 10 Technology Facts अपनी भाषा हिंदी में जानें। उम्मीद है आपको यह जानकारी काफी ज्ञानवर्धक लगीं होंगी। ऐसे ही फैक्ट्स जानने के लिए हमारी साइट के साथ बने रहें। 

धन्यवाद।

Spread the love

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.